हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

मंडी में कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने पर जोर, प्रत्येक स्वास्थ्य खंड में तैनात होंगी दो-दो गाड़ियां

By

Published : Dec 8, 2020, 10:20 PM IST

हिम सुरक्षा अभियान के अन्तर्गत क्षेत्रीय चिकित्सालय मंडी के सभागार में जिला स्तरीय समन्वयक समिति की बैठक आयोजित की गई, जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने की. उन्होंने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए बैठक में उपस्थित स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए कि पंचायत व गांव में ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग की जाए. इसके लिए प्रत्येक स्वास्थ्य खण्ड में कोविड-19 की टेस्टिंग बढ़ाने के लिए दो-दो गाड़ियां लगाने के निर्देश दिए.

two vehicles for corona testing in mandi
two vehicles for corona testing in mandi

मंडी: हिम सुरक्षा अभियान के अन्तर्गत क्षेत्रीय चिकित्सालय मंडी के सभागार में जिला स्तरीय समन्वयक समिति की बैठक आयोजित की गई, जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने की. उन्होंने कहा कि यह अभियान जिला में 27 दिसम्बर तक चलाया जा रहा है.

इस अभियान का उद्देश्य जिला में कोरोना महामारी के बचाव हेतु ज्यादा से ज्यादा सेंपलिंग करना है. उन्होंने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए बैठक में उपस्थित स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए कि पंचायत व गांव में ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग की जाए. इसके लिए प्रत्येक स्वास्थ्य खण्ड में कोविड-19 की टेस्टिंग बढ़ाने के लिए दो-दो गाड़ियां लगाने के निर्देश दिए.

उपायुक्त मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि जिस घर में टेस्टिंग में करोना मरीज पाया जाता है, उस घर के साथ में लगते घरों के लोगों की भी टेस्टिंग की जाए, ताकि वायरस के फैलने के खतरे को टाला जा सके. उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि होम आइसोलेशन में रखे गए मरीजों के स्वास्थ्य पर पूरी निगरानी रखें, ताकि किसी भी आपात स्थिति में उन्हें तुरन्त स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जा सके.

उपायुक्त ने लोगों का आह्वान किया कि वे सरकार द्वारा समय-समय पर जारी किए गए दिशा-निर्देशों की पालना करें और स्वेच्छा से अपनी टेस्टिंग कराने को आगे आएं. उन्होंने पंचायतीराज संस्थाओं के जनप्रतिनिधियों का भी आह्वान किया कि उनके क्षेत्र में सैम्पिलिंग के लिए आ रही टीमों का सहयोग करें. मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. देवेन्द्र वर्मा ने जिला में चलाए जा रहे हिम सुरक्षा अभियान की विस्तृत जानकारी दी.

मंडी में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले

वैसे तो पूरे प्रदेश में ही कोरोना के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है, लेकिन मंडी और शिमला जैसे जिलों में कोरोना के मामले अन्य जिलों के मुकाबले अधिक दर्ज किए जा रहे हैं. पिछले एक हफ्ते के आंकड़े की बात करें तो मंडी जिला में हर दिन सौ से अधिक मामले आ रहे हैं.

मौजूदा स्थिति की बात करें तो मंडी जिला में एक्टिव केस की संख्या 1153 है, जबकि जिला में अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 7593 पहुंच चुकी है. इनमें से 6342 लोग इस संक्रमण से जंग जीत चुके हैं, जबकि जिला में 98 लोगों की मौत इस महामारी से हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details