हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

जोगिंद्रनगर अस्पताल में आयोजित कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, टीकाकरण से पहले की गई काउंसलिंग

By

Published : Jan 11, 2021, 7:41 PM IST

कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर आज सिविल अस्पताल परिसर जोगिंद्रनगर में ड्राई रन आयोजित की गई. सरकार के निर्देशों के तहत आज सिविल अस्पताल परिसर जोगिंद्रनगर में कोविड-19 कोरोना वैक्सीन टीकाकरण को लेकर ड्राई रन आयोजित की गई. टीकाकरण से पहले संबंधित व्यक्ति की काउंसलिंग की जाती है और वैक्सीन को लेकर जागरूक किया जाता है.

कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन
कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन

जोगिंद्रनगर:कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर आज सिविल अस्पताल परिसर जोगिंद्रनगरमें ड्राई रन आयोजित की गई. इस ड्राई रन में संभावित कोरोना वैक्सीनेशन के दौरान अपनाई जाने वाली तमाम प्रक्रिया की रिहर्सल की गई, जिसमें व्यक्ति के प्रवेश करने से लेकर वैक्सीन लगाने तक की तमाम प्रक्रिया को दोहराया गया.

सिविल अस्पताल जोगिंद्रनगर में हुआ ड्राई रन

वरिष्ठ चिकित्साधिकारी सिविल अस्पताल जोगिंद्रनगरडॉ. रोशन लाल कौंडल ने बताया कि सरकार के निर्देशों के तहत आज सिविल अस्पताल परिसर जोगिंद्रनगर में कोविड-19 कोरोना वैक्सीन टीकाकरण को लेकर ड्राई रन आयोजित की गई. इस ड्राई रन में टीकाकरण को लेकर अपनाई जाने वाली तमाम प्रक्रिया की रिहर्सल की गई.

प्रोटोकॉल के तहत सभी अपनाए गए

डॉ. रोशन लाल ने बताया कि कोरोना वैक्सीनेशन ड्राई रन को लेकर निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत सबसे पहले व्यक्ति टीकाकरण केंद्र में प्रवेश करता है. इस दौरान स्वास्थ्य कर्मी संंबंधित व्यक्ति की तमाम जानकारी की पुष्टि करने के बात उसे वेटिंग कक्ष में बिठाया जाता है. इसके बाद स्वास्थ्य कार्यकर्ता संबंधित व्यक्ति को कोरोना वैक्सीनेशन टीकाकरण स्थान पर ले जाया जाता है, जहां टीकाकरण से पहले संबंधित व्यक्ति की काउंसलिंग की जाती है और वैक्सीन को लेकर जागरूक किया जाता है.

ऑब्जर्वेशन में रखा जाता है व्यक्ति को

टीका लगाने के बाद संबंधित व्यक्ति को 30 मिनट के लिए निगरानी (ऑब्जर्वेशन) कक्ष में रखा जाता है, जिससे टीका लगने के बाद उसे किसी प्रकार की समस्या न हो. इसके बाद कोई परेशानी न होने पर उसे घर भेज दिया जाता है. इस दौरान टीका लगने के बाद भी अगर संबंधित व्यक्ति को घर में किसी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्या आती है तो उसे अपने नजदीकी स्वास्थ्य कार्यकर्ता या चिकित्सक से संपर्क करने को कहा जाता है.

पढ़ें:कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर KNH में ड्राइ रन, एमएस डॉ. अंबिका चौहान ने दी जानकारी

पढ़ें:डेंटल कॉलेज में हुआ कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राइ रन, 20 लोगों पर मॉक ड्रिल

ABOUT THE AUTHOR

...view details