हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

डिपो होल्डर ने मृतकों के नाम पर बांट दिए राशन, विभाग ने दिए 1 लाख रुपये वसूलने के आदेश

मंडी जिला के बल्ह में डिपो होल्डर के खिलाफ मृत व्यक्तियों को राशन वितरित करने की शिकायत विभाग व सीएम हेल्पलाइन सेवा में भी की गई थी. विभाग ने मामले की जांच के लिए संयुक्त निरीक्षण दल बनाया था। डिपो होल्डर को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था.

By

Published : Feb 9, 2021, 9:43 AM IST

ration depot in mandi.
मृतकों के नाम पर डिपो होल्डर नेराशन बांटे.

सुंदरनगर: मंडी जिला के बल्ह क्षेत्र में एक डिपो होल्डर महिला को मृतकों के नाम पर राशन वितरित करने पर भारी जुर्माना भुगतना पड़ रहा है. खाद्य-आपूर्ति विभाग ने डिपो होल्डर से 102852 रुपये जुर्माना वसूलने के आदेश दिए हैं. विभाग की कार्रवाई से डिपो होल्डर्स में हड़कंप मच गया है.

डिपो होल्डर के खिलाफ मृत व्यक्तियों को राशन वितरित करने की शिकायत विभाग व सीएम हेल्पलाइन सेवा में भी की गई थी. विभाग ने मामले की जांच के लिए संयुक्त निरीक्षण दल बनाया था. डिपो होल्डर को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था, लेकिन डिपो होल्डर नोटिस का संतोषजनक जवाब नहीं होने पर डिपो होल्डर को व्यक्तिगत रूप से पक्ष रखने के लिए कहा गया. उसमें भी उसका उत्तर संतोषजनक नहीं पाया गया. इसके बाद विभाग ने डिपो होल्डर से जुर्माना वसूलने के आदेश दिए हैं.

क्या था मामला?

सितंबर 2020 को खांदला निवासी हेम सिंह द्वारा डिपो होल्डर स्टोह मनोरमा देवी के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई थी कि राशन वितरण अनियमिताएं बरती जा रही है. 12 मृतकों को कई साल से राशन दिया जा रहा है. जांच में पाया गया कि डिपो होल्डर द्वारा आठ मृत व्यक्तियों के राशन कार्डों पर राशन जारी किया है. राशन किसे दिया गया इस बारे में डिपो होल्डर के पास कोई रिकॉर्ड नहीं है. शिकायतकर्ता हेम सिंह निवासी खांदला का कहना है कि उपमंडल बल्ह के स्टोह डिपो होल्डर द्वारा सरकार को लाखों रुपये की चपत लगाई जा रही है, जिस बारे में शिकायत की थी.

मृतकों के राशन कार्डों पर राशन जारी करने के आरोप

जिला खाद्य-आपूर्ति नियंत्रक लक्ष्मण सिंह कनैत कहा कि डिपो होल्डर मनोरमा देवी द्वारा मृतकों के राशन कार्डों पर राशन जारी करने के आरोप साबित हुए हैं. संतोषजनक जवाब न देने का कारण विभाग ने 102852 लाख रुपये जुर्माना वसूल करने के आदेश जारी किए हैं.

ये भी पढ़ें:शैक्षणिक संस्थानों में छात्रों की सुविधा के लिए खोले जाएंगे होस्टल्स, शिक्षा विभाग ने जारी किये आदेश

ABOUT THE AUTHOR

...view details