हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल रेजिमेंट की जगह हिमालयन रेजिमेंट की मांग, CM ने केंद्र के समक्ष रखा प्रस्ताव

By

Published : Jul 27, 2020, 2:25 PM IST

केंद्र सरकार ने हिमाचल रेजीमेंट बनाने की प्रदेश सरकार की मांग खारिज कर दी है. अब प्रदेश सरकार ने हिमालयन रेजीमेंट का प्रस्ताव केंद्र सरकार व रक्षा मंत्रालय के समक्ष रखा है.

मंडी
बैठक की अध्यक्षता करते आईपीएच मंत्री.

मंडी:केंद्र सरकार ने हिमाचल रेजिमेंट बनाने की प्रदेश सरकार की मांग खारिज कर दी है. प्रदेश सरकार ने पहाड़ी क्षेत्र हिमाचल के जवानों की देश सेवा में रुचि को देखते हुए इस मांग को केंद्र सरकार से उठाया गया था.

कारगिल विजय दिवस के मौके पर अब हिमाचल रेजिमेंट की जगह पर प्रदेश सरकार द्वारा हिमालयन रेजिमेंट का प्रस्ताव केंद्र सरकार और रक्षा मंत्रालय के समक्ष रखा है. कारगिल विजय दिवस पर मंडी में आयोजित समारोह के दौरान सैनिक कल्याण एवं जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हिमालयन रेजिमेंट का प्रस्ताव रक्षा मंत्रालय के समक्ष रखा है.

वीडियो रिपोर्ट.

उन्होंने कहा कि हिमालयन रेजिमेंट में हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर के साथ सभी पहाड़ी क्षेत्रों को शामिल कर सुझाव केंद्र सरकार व रक्षा मंत्रालय के समक्ष रखा गया है. महेंद्र ठाकुर ने कहा कि पहाड़ी प्रदेशों के युवा सेना में अधिक रुचि दिखाते हैं और पहाड़ी क्षेत्रों की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए यहां के लिए अलग रेजिमेंट का गठन होना जरूरी है.

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि पहाड़ी राज्यों से सैनिक और अधिकारी बड़ी संख्या में देश सेवा कर रहे हैं और इन प्रदेशों के लिए हिमालयन रेजीमेंट का गठन किया जाना चाहिए.

बता दें कि प्रदेश सरकार ने पिछले दिनों केंद्र सरकार से हिमाचल के लिए अलग से रेजीमेंट की मांग की थी, जिसे केंद्र सरकार ने खारिज कर दिया था. प्रदेश सरकार ने अब पहाड़ी राज्यों के लिए हिमालय रेजिमेंट बनाने का सुझाव केंद्र सरकार को दिया है, जिसपर सरकार को ठोस कार्रवाई होने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें:कृषि विभाग की टीम फॉल आर्मी वर्म कीट का पता लगाने बजौरा पहुंची, किसानों को दी ये सलाह

ABOUT THE AUTHOR

...view details