हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

करसोगः गैस उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर, दस्तावेज जमा करने पर हाथों हाथ लें डीबीसी

By

Published : Jun 2, 2021, 5:38 PM IST

करसोग में हिमाचल प्रदेश राज्य नागरिक आपूर्ति निगम की गैस एजेंसी में उपभोक्ताओं को जरुरी दस्तावेज जमा करने पर हाथों हाथ डीबीसी मिलेगा. करसोग गैस एजेंसी के इंचार्ज देवी सिंह ने बताया कि जिन उपभोक्ताओं के पास डीबीसी नहीं है. ऐसे सभी उपभोक्ता गैस एजेंसी में आकर आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आधार कार्ड और राशन कार्ड सहित पासपोर्ट फोटो साथ लानी होगी. जरूरी औपचारिकताओं को पूरा करते ही उपभोक्ताओं को साथ में डीबीसी दिया जाएगा.

dbc-will-be-available-as-soon-as-you-apply-in-karsog
dbc-will-be-available-as-soon-as-you-apply-in-karsog

करसोगःउपमंडल करसोग में जिन उपभोक्ताओं के पास डीबीसी नहीं है, ऐसे सभी उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है. करसोग में हिमाचल प्रदेश राज्य नागरिक आपूर्ति निगम की गैस एजेंसी में उपभोक्ताओं को जरुरी दस्तावेज जमा करने पर हाथों हाथ डीबीसी मिलेगा. इसके लिए उपभोक्ताओं को लंबी प्रक्रिया से भी नहीं गुजरना होगा.

गैस एजेंसी में इस महीने से ही ये सुविधा मिलनी शुरू हो गई है. उपभोक्ताओं को डीबीसी लेने के लिए अपने साथ आधार कार्ड, राशन कार्ड की कॉपी और एक पासपोर्ट साइज का फोटो लानी होगी. इन औपचारिकताओं को पूरा करते ही उपभोक्ता को डीबीसी मिल जाएगा. हिमाचल गृहणी सुविधा योजना और उज्जवला योजना के तहत निशुल्क गैस कनेक्शन लेने वाले उपभोक्ता भी डीबीसी प्राप्त कर सकते हैं.

वीडियो.

31 हजार के करीब गैस उपभोक्ता

करसोग में स्थित गैस एजेंसी के तहत निहारी और सराज का क्षेत्र भी आता है. इन सभी क्षेत्रों में उपभोक्ताओं की संख्या 31 हजार के करीब हैं. इसमें हिमाचल गृहणी सुविधा योजना और उज्जवला योजना के तहत निशुल्क जारी किए गए गैस कनेक्शन भी शामिल हैं. इसमें हिमाचल गृहणी सुविधा योजना में करीब 2200 और उज्जवला योजना के तहत करीब 5800 परिवारों निशुल्क गैस कनेक्शन दिए गए हैं. करसोग में अधिकतर ऐसे गरीब परिवारों ने सरकार की इन दोनों योजनाओं का लाभ उठाया है, जिनके पास गैस कनेक्शन नहीं था. ऐसे में सरकार की इन योजनाओं से करसोग धुंआ मुक्त हुआ है.

डीबीसी के लिए सभी उपभोक्ता गैस एजेंसी में कर सकते आवेदन

हिमाचल प्रदेश राज्य नागरिक आपूर्ति निगम करसोग गैस एजेंसी के इंचार्ज देवी सिंह ने बताया कि जिन उपभोक्ताओं के पास डीबीसी नहीं है. ऐसे सभी उपभोक्ता गैस एजेंसी में आकर आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आधार कार्ड और राशन कार्ड सहित पासपोर्ट फोटो साथ लानी होगी. जरूरी औपचारिकताओं को पूरा करते ही उपभोक्ताओं को साथ में डीबीसी दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-शिक्षा बोर्ड ने 10वीं के प्रमोट हुए छात्रों को अंक दिए जाने का फार्मूला किया तैयार, आज जारी होगी अधिसूचना

ABOUT THE AUTHOR

...view details