हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

सुहागड़ा मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़, सुहागिनों पर रहती है मां की विशेष कृपा

सरकाघाट की खुडला पंचायत के प्रसिद्ध सुहागड़ा मंदिर में मंगलवार को भक्तों की खूब भीड़ उमड़ी. नए शादी में बंधे जोड़ों को खासतौर पर माता का आशीर्वाद लेते हुए देखा गया. सरकाघाट क्षेत्र के कई स्थानों से माता के लिए भक्तों ने जातर भी लाई. दरबार में भक्तों ने माता के जयकारे लगाते हुए माता का आशीर्वाद लिया और सुख शांति की प्रार्थना की.

By

Published : Oct 20, 2020, 2:52 PM IST

मंदिर में भक्तों की भीड़
मंदिर में भक्तों की भीड़

सरकाघाट/मंडी: सरकाघाट की खुडला पंचायत के प्रसिद्ध सुहागड़ा मंदिर में मंगलवार को भक्तों की खूब भीड़ उमड़ी. माता के मंदिर में सुबह से ही भक्तों की खूब चहल पहल देखने को मिली. नए शादी में बंधे जोड़ों को खासतौर पर माता का आशीर्वाद लेते हुए देखा गया.

मान्यता के अनुसार माता की सुहागिनों पर विशेष कृपा रहती है. सरकाघाट क्षेत्र के कई स्थानों से माता के लिए भक्तों ने जातर भी लाई. दरबार में भक्तों ने माता के जयकारे लगाते हुए माता का आशीर्वाद लिया और सुख शांति की प्रार्थना की. कोरोना काल के चलते माता के दरबार पर इतनी भीड़ देख लोगों के चहरों से खुशी झलक रही थी.

बता दें कि यह मंदिर काफी ऊंची पहाड़ी पर स्थित है और पहाड़ी के चारों ओर से माता के मंदिर में जाने के लिए पौड़िया है. मंदिर में पहुंचना बहुत चुनौतीपूर्ण है, लेकिन माता के दरबार में भक्त बड़ी श्रृद्धा से बड़ी आसानी से मां के दर्शन करने के लिए आते है.

इस मंदिर की मान्यता है कि एक जनश्रुति के अनुसार इस स्थान का बहुत अधिक महत्व है. कहा जाता है कि इस स्थान पर माता सती की सुहाग आ‌दि से संबंधित चीजें गिरी थी, जिनमें चूड़िया, बिंदी आदि शामिल थी. तभी से इस स्थान का नाम माता सुहागड़ा पड़ा है. ऐसा माना जाता है कि सुहागिनों पर माता की बहुत अधिक कृपा रहती है और माता के आशीर्वाद से महिलाएं सदा सुहागिन होने का वर प्राप्त करती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details