हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना पॉजिटिव गर्भवति महिला ने दिया स्वस्थ बच्चे को जन्म, रिपोर्ट निगेटिव

जिला में कोरोना पॉजिटिव महिला के प्रसव का पहला मामला सामने आया है. मेडिकल कॉलेज नेरचौक के डॉक्टरों ने कोरोना पॉजिटिव महिला का सिजेरियन से प्रसव करवाया है. खास बात यह है कि नवजात पूरी तरह से स्वस्थ है और उसकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है.

By

Published : Aug 16, 2020, 7:55 PM IST

Corona positive woman gave birth to healthy child
Corona positive woman gave birth to healthy child

मंडी: जिला में कोरोना पॉजिटिव महिला के प्रसव का पहला मामला सामने आया है. मेडिकल कॉलेज नेरचौक के डॉक्टरों ने कोरोना पॉजिटिव महिला का सिजेरियन से प्रसव करवाया है.

खास बात यह है कि नवजात पूरी तरह से स्वस्थ है और उसकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है. यह महिला कुल्लू जिले की रहने वाली है. वहां पर यह महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी. महिला को 14 अगस्त को कुल्लू जिला से मेडिकल कॉलेज नेरचौक रैफर किया गया.

बीते 14 अगस्त को डॉक्टरों की टीम ने महिला का सारी मेडिकल हिस्ट्री खंगाली और सिजेरियन करने का निर्णय लिया. इस संदर्भ में महिला के पति को डॉक्टरों ने फोन पर ही सूचना भी दी. इसके बाद 15 अगस्त को डॉक्टरों की टीम ने महिला की सफल सिजेरियन डिलीवरी करवाई.

महिला ने 3.4 किलोग्राम भार वाले बच्चे को जन्म दिया है. जन्म के बाद बच्चे का पहला कोरोना सैंपल जांच के लिए भेजा गया जो नेगेटिव आया है. अगला सैंपल कल यानी 17 अगस्त को भेजा जाएगा. अभी बच्चे को बाल रोग विशेषज्ञ की निगरानी में रखा गया है.

प्रसव करवाने वाली टीम में स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. अनु नामग्याल, एनेस्थेटिस्ट डॉ. सुशील योंगडे, बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. चंद्रशेखर, डॉ. चारूल रॉय, स्टाफ नर्स भारती और ओटीए सोनिका शामिल रहे.

मेडिकल कॉलेज नेरचौक के एमएस डॉ. जीवानंद चौहान ने सभी स्टाफ को बधाई दी है. उन्होंने बताया कि नवजात की दूसरी रिपोर्ट आने के बाद ही आगामी निर्णय लिया जाएगा.

पढ़ें:मनाली में 3 बार गूंजी अटल की कविताएं, हिमाचली कवियों की मौजूदगी में सुनाई थीं अपनी रचनाएं

ABOUT THE AUTHOR

...view details