हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

फसल बीमा योजना प्रचार के लिए अभियान शुरू, कृषि प्रचार वैन को किया रवाना

मंडी जिला में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना व पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना के प्रचार-प्रसार के लिए व्यापक अभियान छेड़ा गया है. कृषि विभाग ने दी एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी के सहयोग से यह अभियान चलाया है.

By

Published : Nov 25, 2020, 12:17 PM IST

प्रचार वैन
प्रचार वैन

मंडी:मंडी जिला में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना व पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना के प्रचार-प्रसार के लिए व्यापक अभियान छेड़ा गया है. इस विशेष अभियान के तहत एक प्रचार वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया, जिसके जरिए गांव-गांव जाकर इन योजनाओं का प्रचार व प्रसार किया जाएगा. बता दें कि कृषि विभाग ने दी एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी के सहयोग से यह अभियान चलाया है.

यह तय की गई बीमा की राशि

डॉ. कुलदीप वर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना रबी 2020 के अंतर्गत गेहूं व जौ फसल का बीमा करवाने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर 2020 है. गेहूं व जौ फसल की कुल बीमित राशि 30,000 रुपये प्रति हेक्टेयर व 25000 रुपये प्रति हेक्टेयर तय की गई है. इसमें किसान की ओर से 1.5 प्रतिशत (गेहूं के लिए 450 रुपये प्रति हेक्टेयर व 36 रुपये प्रति बीघा और जौ के लिए 375 रुपये प्रति हैक्टेयर व 30 रुपये प्रति बीघा राशि वहन की जाएगी. बाकी पैसे सरकार की ओर से अनुदान के रूप में दिए जाएंगे.

टमाटर के बीमा की यह होगी राशि

कृषि विभाग मंडी के उपनिदेशक डॉ. कुलदीप वर्मा ने बताया कि मंडी में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत दी एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी अधिकृत की गयी है. पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना के अंतर्गत सुंदरनगर व बल्ह विकास खंड के किसान टमाटर की फसल का बीमा प्रीमियम 5000 रुपये प्रति हेक्टेयर व 405 रुपये प्रति बीघा की दर से 28 फरवरी 2021 तक अधिकृत एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी, बैंक शाखा, लोक मित्र केंद्र या सीधा पोर्टल के माध्यम से करवा सकते हैं.

पढ़ें:डीसी ऊना ने किया फसल बीमा जागरूकता वैन को रवाना, जागरूक होंगे किसान-बागवान

ABOUT THE AUTHOR

...view details