हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

माता शिकारी मंदिर के लिए बस सेवा शुरू, महज ₹214 में पहुंच जाएंगे भक्त, मार्ग में प्राकृतिक सौंदर्य का भी होगा दीदार

By

Published : Jun 7, 2023, 7:18 AM IST

आज से एचआरटीसी सुंदर नगर डिपो से माता शिकारी मंदिर के लिए बस सेवा की शुरुआत हो गई है. अब 214 रुपये में यात्री मंडी जिला की सबसे ऊंची चोटी पर विराजमान माता शिकारी के दर्शन कर सकेंगे. सुंदर नगर डीपो से माता शिकारी के लिए चलने वाली यह पहली बस‌ सेवा होगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

सराज:मंडी जिला की सबसे ऊंची चोटी पर माता शिकारी विराजमान हैं. अब माता शिकारी के भक्तों के लिए एचआरटीसी सुंदर नगर डिपो इस रूट पर बस चलाने का फैसला लिया है. जिससे माता शिकारी के दर्शन करना श्रद्धालुओं के लिए आसान हो जाएगा. एचआरटीसी सुंदर नगर डिपो ने आज (7 जून) से श्रद्धालुओं के लिए बस सेवा का शुभारंभ कर दिया है. अब भक्त आसानी से माता शिकारी मंदिर दर्शन के लिए जान सकेंगे.

आज से माता शिकारी के लिए बस सेवा: यह पहला मौका होगा जब माता शिकारी के प्रांगण तक श्रद्धालु बस में जाएंगे. सुबह 5 बजकर 35 मिनट से सुंदर नगर से माता शिकारी के लिए बस चलेगी, जो श्रद्धालु को 9:15 बजे जंजैहली केओलीनाल भुलाह रायगढ़ होते हुए करीब 10:15 बजे माता शिकारी के प्रांगण में पहुंचाएगी. तीन घंटे के ठहराव के बाद दोपहर 1:15 बजे माता शिकारी प्रांगण से बस हरिद्वार के लिए रवाना होगी.

सफेद चादर के बीच माता शिकारी मंदिर

मार्ग में होगा मनोहर प्रकृति दृश्य का दीदार:माता शिकारी में बस का ठहराव तीन घंटे का होगा. इस दौरान श्रद्धालु माता शिकारी के आराम से दर्शन कर वापस लौट सकते हैं. यह बस देवदार और खरशू के घने जंगलों के बीच से होकर गुजरेगी. जिससे यात्रियों को मार्ग में प्रकृति के मनोरम दृश्य का दीदार होगा.

वाइल्डलाइफ एरिया से होकर गुजरेगी बस: सुंदर नगर से करीब 95 किलोमीटर के सफर तय करने के बाद बस रायगढ़ पहुंचेगी, जहां से करीब 6 किलोमीटर का सफर पूरा कर बस माता शिकारी पहुंचेगी. इस दौरान आपकों रास्ते में देवदार और खरशू के घने जंगल से होकर गुजरने का रोमांच मिलेगा. वाइल्डलाइफ एरिया होने के कारण इन जंगलों में काई प्रकार के जंगली जानवरों का भी आप दीदार कर सकेंगे.

मंडी की सबसे ऊंची चोटी

सुंदर नगर से माता शिकारी का बस किराया: जहां पहले सुंदरनगर से माता शिकारी जाने के लिए यात्रियों को टैक्सी चालक 3 हजार से 4 हजार रुपये तक लेते थे. वही, अब श्रद्धालुओं केवल 214 रू में एचआरटीसी की बस सेवा से माता शिकारी के दर्शन कर वापस लौट सकेंगे.

एक साल पहले हुआ था बस का ट्रायल: आज से पहले 4 जून 2022 को रायगढ़ से माता शिकारी के बस ट्रायल सफल हुआ था. जिसके ठीक एक साल बाद आज बस सेवा शुरू की जा रही है. जिसकों लेकर सराज के लोगों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह का धन्यवाद किया. माता शिकारी में निगम की बस चलने से पूरे सराज विधानसभा के लोगों में खुशी दिखाई दे रही है.

मंडी की सबसे ऊंची चोटी पर विराजमान माता शिकारी

माता शिकारी के लिए बस शुरू होने से लोगों में खुशी: व्यापार मंडल थुनाग के प्रधान शिव दयाल ठाकुर, नारायण सिंह ठाकुर और गोपाल सिंह वीरभद्र सिंह ने कहा आज से पहले थुनाग से जहां गाड़ी में माता शिकारी जाने के लिए 1500 रुपये लगते थे. अब महज 90 रुपये में माता शिकारी पहुंच जाएंगे. इसके लिए उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और वर्तमान मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का धन्यवाद किया.

सुंदर नगर एचआरटीसी क्षेत्रीय प्रबंधक उत्तम सिंह ने कहा सुंदर नगर से माता शिकारी तक के लिए एक तरफ का किराया 214 रुपया रहेगा. आज से यह बस सेवा शुरू की जा रही है.

ये भी पढ़ें:Delhi To Jispa के लिए HRTC ने शुरू की लग्जरी बस सेवा, सुहाने सफर में पर्यटक ले सकेंगे कई मनोरम स्थल का आनंद

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details