हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Oct 10, 2020, 10:48 AM IST

ETV Bharat / state

काओ से शिमला वाया शालाणी होकर चलाई जाएंगी बसें, बर्फ पड़ने पर भी खुला रहेगा ये रोड

करसोग में लोगों को बेहतर परिवहन सुविधा देने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है. उपमंडल के क्षेत्रों में लोगों को बस सेवा उपलब्ध हो, इसके लिए अब करसोग के काओ से शिमला को वाया शालाणी होकर बस सेवा शुरू की जाएगी, जिससे हजारों लोगों को लाभ मिलेगा.

Bus facility will start from Cao to Shimla via Shalani
काओ सड़क मार्ग.

करसोग/मंडी:करसोग में लोगों को बेहतर परिवहन सुविधा देने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है. उपमंडल के हर क्षेत्र में लोगों को बस सेवा उपलब्ध हो, इसके लिए अब करसोग के काओ से शिमला को वाया शालाणी होकर बस सेवा शुरू की जाएगी.

स्थानीय विधायक हीरालाल ने बताया है कि इस रूट पर साल के अंत तक बस चलाने के लिए काम किया जा रहा है. इस बारे में अधिकारियों को पहले ही जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. शालाणी से होकर बस सेवा शुरू होने से 7-8 पंचायतों के हजारों लोगों को सुविधा मिलेगी. उन्होंने कहा कि ये बस करसोग के ऐसे क्षेत्रों से होकर निकलेगी, जहां सर्दियों में कभी बर्फ नहीं पड़ती है.

वीडियो रिपोर्ट.

ऐसे में अगर करसोग शिमला सड़क, बखरौट, चिंडी और चुराग बर्फ गिरने से अवरुद्ध भी होते हैं तो इस स्थिति में शिमला की ओर जाने वाली सभी बसों को वाया शालाणी होकर भेजा जा सकता है. ऐसे में ये रोड बर्फ गिरने पर भी खुला रहेगा, जिससे लोगों को सर्दियों के मौसम में दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

35 से 40 हजार की आबादी को सुविधा
काओ से शिमला वाया शालाणी बस सेवा शुरू होने से करसोग उपमंडल के निचले क्षेत्रों के 35 से 40 हजार की आबादी को बड़ी सुविधा मिलेगी. इस रूट पर कोई भी बस सुविधा उपलब्ध नहीं है. इन क्षेत्रों को जोड़ने वाली सड़क का काम पूरा हो चुका है. ऐसे में लोग इस रूट पर बस सेवा की मांग कर रहे हैं. अगर इस रूट पर बस चलाई जाती है तो जनता को इससे बड़ी राहत मिलेगी.

विधायक हीरा लाल ने बताया कि काओ, कांडा, सेरी वाया शालाणी सड़क पर इस साल के अंत तक बस सेवा शुरू करने की कोशिश रहेगी. उन्होंने कहा कि अगर ऊपरी क्षेत्रों में बर्फ पड़ती है तो वाया शालाणी सड़क 12 महीने खुली रहेगी. इसमें हमेशा बसें चलती रहेगी. इससे करसोग के निचले क्षेत्रों के लोगों को बड़ी सुविधा मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details