हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

'पंछी हमारे मित्र' अभियान को नौनिहालों का साथ, पक्षियों के दाना-पानी का रख रहे ख्याल

By

Published : May 24, 2020, 7:41 PM IST

सुंदरनगर में "पंछी हमारे मित्र" अभियान को नौनिहालों का साथ मिल रहा हैं. प्रचंड होती गर्मी में बेजुबानों को कोई पानी डालकर तो कोई अनाज के दाने डालकर दर्द कम करने का प्रयास कर रहा हैं.

Birds got children together in our friend
"पंछी हमारे मित्र"

सुंदरनगर: कोरोना संकट के बीच देश में जारी लॉकडाउन के चलते मानव समाज ने मानवता के कई उदाहरण पेश किए है. इनमें में से एक अनूठी मिसाल स्टूडेंट फॉर सेवा हिमाचल प्रदेश ने पंछी हमारे मित्र अभियान चलाकर पेश की है. इस अभियान में नन्हे मुन्ने बच्चे काफी उत्साह दिखा रहे हैं. सुबह होते ही नौनिहाल अपने माता-पिता के साथ घर की छत पर पक्षियों के लिए पानी और अनाज के दाने डालकर बेजुबानों का भीषण गर्मी में कुछ दर्द कम कर रहे हैं.

सबका मिल रहा सहयोग

इस अभियान का गांवों से लेकर शहरी क्षेत्रों में लोग पूरा सहयोग कर रहे हैं. साथ ही इसकी तारीफ भी कर रहे हैं. बता दें कि प्रदेश में गर्मी ने अपना प्रकोप बढ़ाना शुरू कर दिया है. इसकी मार सीधे तौर पर पशु और पक्षियों पर पड़ रही है. इसमें स्टूडेंट फॉर सेवा के सदस्यों का पंछी हमारे मित्र अभियान एक सराहनीय कदम है. जानकारी देते हुए स्टूडेंट फार सेवा के प्रांत अध्यक्ष डॉ. राकेश शर्मा ने बताया रि पक्षी या चिड़िया की चहचहाहट से सुबह अक्सर हमारी नींद खुल जाती है. घर के आस-पास पेड़ों पर चिड़िया और उनके बच्चे एक डाल से दूसरे डाल पर आते-जाते है. उन्हें देखकर मन प्रसन्नता से भर जाता है.

वीडियो

संरक्षण का प्रयास किया जा रहा

पर्यावरण प्रदूषण की वजह से पक्षियों की कई प्रजातियांं विलुप्त होती जा रही हैं. जिसका प्रत्यक्ष उदहारण लॉकडाउन है. लॉकडाउन के चलते पर्यावरण साफ हुआ. कई विलुप्त पक्षीयों को देखा जा रहा. पेड़ों की ज्यादा कटाई होने के कारण पंछियों के रहने के साथ खाने व पानी की समस्या भी उत्पन्न होती जा रही है. राकेश शर्मा ने कहा कि इस पवित्र अभियान से जुड़कर अपने घर के आस-पास पक्षियों के लिए पानी व खाने की व्यवस्था कर उनके सरक्षंण का प्रयास किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:संधोल पुलिस पर निजी वाहन कब्जाने का आरोप, SHO धर्मपुर को जांच के आदेश

ABOUT THE AUTHOR

...view details