हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

भूतनाथ मंदिर में हुए भूतेश्वर महादेव के दर्शन, इस दिन दोबारा सजेगा पानी का घड़ा

छोटी काशी के नाम से प्रसिद्ध मंडी के बाबा भूतनाथ मंदिर में शुक्रवार को मथुरा के भूतेश्वर महादेव के दर्शन हुए. भूतेश्वर महादेव के दर्शनों के लिए सुबह से श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा.

By

Published : Mar 1, 2019, 3:03 PM IST

भूतेश्वर महादेव

मंडीः छोटी काशी के नाम से प्रसिद्ध मंडी के बाबा भूतनाथ मंदिर में शुक्रवार को मथुरा के भूतेश्वर महादेव के दर्शन हुए. भूतेश्वर महादेव के दर्शनों के लिए सुबह से श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा. शिवलिंग पर चढ़े घृतकम्बल पर भूतेश्वर महादेव के स्वरूप को उकेरा गया. महादेव के इस स्वरूप को देखने के लिए भक्तों की कतारें लगी रहीं.

भूतेश्वर महादेव

अब तीन दिनों बाद शिवलिंग पर चढ़ाया घृतकम्बल हटा दिया जाएगा. इसी के साथ पानी का घड़ा दोबारा सजेगा. घृतकम्बल में इन दिनों रोजाना देशभर के प्रसिद्ध बाबाओं के विभिन्न रूप उकेरे जा रहे हैं. श्रद्धालु रोजाना बिल्व पत्र व मक्खन शिवलिंग पर चढ़ा रहे हैं. शिवरात्रि महोत्सव के लिए बाबा भूतनाथ मंदिर को विशेष रूप से सजाया जा रहा है.

भूतनाथ मंदिर में भूतेश्वर महादेव दर्शन

भूतेश्वर महादेव का इतिहास कई हजार साल प्राचीन है. मथुरा की यात्रा करने वाले श्रद्धालु भूतेश्वर महादेव के दर्शन करना नहीं भूलते हैं. मान्यता है कि भूतेश्वर महादेव की यात्रा के साथ ही मथुरा की यात्रा पूरी मानी जाती है.

बाबा भूतनाथ मंदिर मंडी के महंत देवानंद सरस्वती ने बताया कि देशभर में भूतेश्वर महादेव के दर्शनों के लिए श्रद्धालु विशेष तौर पर पहुंच रहे हैं. इस प्राचीन महादेव का बाबा भूतनाथ मंदिर का विशेष तौर पर श्रृंगार किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details