हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

छोटी काशी में बाला कामेश्वर सायरी के नए रथ की हुई प्रतिष्ठा, 16 देवी-देवताओं ने की शिरकत!

मंडी में देव बाला कामेश्वर सायरी के नवनिर्मित स्वर्ण मोहरों का प्राण प्रतिष्ठा समारोह धूमधाम के साथ मनाया गया. बताया जा रहा है कि धार्मिक कार्यक्रम में 16 देवी देवताओं ने शिरकत की. साथ ही 4 हारियों के श्रद्धालुओं ने देवता का आशीर्वाद लिया.

By

Published : Mar 3, 2019, 2:53 AM IST

deity

मंडी: जिला मुख्यालय से सट्टी पंचायत मझवाड़ में देव बाला कामेश्वर सायरी के नवनिर्मित स्वर्ण मोहरों का प्राण प्रतिष्ठा समारोह धूमधाम के साथ मनाया गया. बताया जा रहा है कि धार्मिक कार्यक्रम में 16 देवी देवताओं ने शिरकत की. साथ ही 4 हारियों के श्रद्धालुओं ने देवता का आशीर्वाद लिया.देव बाला कामेश्वर सायरी देवता समिति के प्रधान रणजीत सिंह ने बताया कि लगभग 45 वर्षों के बाद देवता के मोहरों को विधिपूर्वक बदला गया है. अब देवता के चारों मोहरे सोने के बनाये गए हैं. साथ ही देवरथ को उठाने वाली आगलियों को चांदी चढ़ाया गया है. इससे अब देव बाला कामेश्वर के रथ की शोभा और भी बढ़ गई है.

deity
रणजीत ने बताया कि ये सब श्रद्धालुओं और हार के लोगों के आपसी सहयोग से हुआ है. इसके साथ ही देव वाणी के अनुसार यह भविष्यवाणी की गई है कि आने भविष्य में वही लोग सुख शांति से रहेंगे जो मानवता व देव समाज से निरंतर जुड़ाव रखेंगे और जो लोग अच्छाई के रास्ते पर चलेंगे व सेवा भाव के साथ कर्म करेंगे. कार्यक्रम के दौरान विशाल भंडारे का आयोजन भी किया गया जिसमें हजारों की संख्या में लोगों ने प्रसाद को ग्रहण किया.इस दौरान महिलाओं ने भजन कीर्तन के माध्यम से प्रभु की महिमा का गुणगान किया. आने वाली 4 मार्च को देव बाला कामेश्वर सायरी अन्य इलाके के अन्य देवताओं संग अपने लाव लश्कर के साथ मंडी में होने वाले अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि मेले के लिए रवाना होंगे व मेले की शोभा बढ़ाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details