हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बाबा भूतनाथ की जलेब में शामिल हुए नागा साधु, कई दशकों के बाद निकाली गई भव्य शोभा यात्रा

By

Published : Feb 23, 2023, 5:05 PM IST

Updated : Feb 23, 2023, 5:22 PM IST

हिमाचल के जिला मंडी में चल रहे अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव में आज बाबा भूतनाथ की जलेब निकाली गई. इस दौरान जलेब में देश के कोने-कोने से आए 51 महान संतों और नागा साधु ने विशेष तौर पर शिरकत की.

Etv Bharat
Etv Bharat

मंडी में अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव का आज पांचवा दिन.

मंडी:हिमाचल प्रदेश के छोटी काशी मंडी में अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव का आज पांचवा दिन है. मेले के पांचवे दिन आज कई दशकों बाद शहर के अधिष्ठाता बाबा भूतनाथ की जलेब निकाली गई. जिसमें देश के कोने कोने से आए 51 महान संतों और नागा साधु ने विशेष तौर पर शिरकत की और अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव की शोभा बढ़ाई. बाबा भूतनाथ की जलेब निकालते समय पूरी छोटी काशी हर-हर महादेव, बम भोले, जय बाबा भूतनाथ के जयकारों से गूंज उठी. बाबा भूतनाथ की जलेब के साथ शिव पार्वती की झांकी भी निकाली गई.

बता दें कि जलेब का शुभारंभ खलियार के ब्यास तट से किया गया. उसके बाद जलेब विक्टोरिया पुल से होती हुई समखेतर पहुंची. जहां पर लोगों ने जगह-जगह संतों पर फूल बरसाए. इस दौरान बहुत से साधु संतों सहित नागा साधुओं ने हैरतअंगेज करतब भी दिखाए जिससे सभी लोग हैरान रह गए. जिसके बाद जलेब महाजन बाजार, मोती बाजार और चोहट्टा बाजार से होते हुए गांधी चौक से वापिस हो गई और बाबा भूतनाथ मंदिर में भव्य जलेब का विधिवत समापन किया गया.

अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव में निकाली गई जलेब के दौरान विशाल भंडारे का आयोजन भी किया गया. बाबा भूतनाथ मठ मंदिर मंडी के महंत देवानंद सरस्वती ने इस मौके पर कहा कि सदियों से बाबा भूतनाथ की जलेब अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव में निकली जाती रही है. लेकिन इस बार इसे भव्य और बड़ा रूप प्रदान करने का प्रयास किया गया है. उन्होंने बताया कि इस बार टूटी हुई परंपरा को पुनर्जीवित किया गया है.

महंत देवानंद सरस्वती ने कहा कि जलेब में मंडी वासियों ने भी भारी मात्रा में अपना सहयोग दिया व इसमें भाग लिया. वहीं, इस दौरान स्थानीय लोगों ने भी बाबा भूतनाथ की भव्य शोभा यात्रा की सराहना की. लोगों ने उम्मीद जताई कि आने वाले समय में इस शोभायात्रा का स्वरूप और भी भव्य होगा. इस दौरान लोगों को शिवरात्रि महोत्सव के दौरान नागा साधुओं के दर्शन करने का भी मौका मिला. लोगों के अनुसार नागा साधु और अन्य संत महात्माओं के आने से छोटी काशी पावन और धन्य हुई है.

ये भी पढ़ें:Shivratri Festival 2023: नमो नमो शिवाय पर शिवमय हुई छोटी काशी, मेरे रश्के कमर पर झूमा मंडी

Last Updated : Feb 23, 2023, 5:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details