हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

कृषि विक्रय केंद्र में पहुंची धान के बीज की खेप, किसानों ने ली राहत की सांस

धर्मपुर कृषि विभाग में किसान बीज के लिए पिछले काफी समय से चक्कर काट रहे थे और विभाग के अधिकारियों को बीज उपलब्ध करवाने लिए कह रहे थे. किसानों की मांग को पूरा करते हुए कृषि विभाग ने रविवार को धान का बीज धर्मपुर विस क्षेत्र के सभी विक्रय केन्द्रों में पहुंचा दिया है. जिसके बाद बीज लेने के लिए लंबी-लंबी लाइनें लग रही हैं.

By

Published : May 18, 2020, 7:30 PM IST

Agricultural Sales Center Dharampur
कृषि विक्रय केंद्र में पंहुची धान के बीज की खेप

धर्मपुर/मंडीः धर्मपुर कृषि विभाग में किसान बीज खरीदने के लिए पिछले काफी समय से चक्कर काट रहे थे और विभाग के अधिकारियों को बीज उपलब्ध करवाने लिए कह रहे थे.

किसानों की मांग को पूरा करते हुए कृषि विभाग ने रविवार को धान का बीज धर्मपुर विस क्षेत्र के सभी विक्रय केन्द्रों में पंहुचा दिया है. जिससे लोगों को नजदीकी विक्रय केन्द्रों में बीज उपलब्ध हो जाए और बीज के लिए इधर-उधर न भटकना पड़े. कृषि विभाग के कृषि विषयवाद विशेषज्ञ डॉ. कुलदीप गुलेरिया ने बताया कि इस बार अन्य वर्षों से ज्यादा बीज की डिमांड विभाग को आ रही है.

वीडियो.

इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि लोग कोरोना महामारी की वजह से अपने-अपने घरों की ओर पलायन कर रहे हैं. जिससे वह अब कृषि की ओर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं. कृषि विभाग ने पहले की तरह ही बीज का प्रबंध किया था, लेकिन जैसे ही बीज की डिमांड बढ़ी उसके बाद विभाग ने और बीज उपलब्ध करवा दिया है.

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी की वजह से लॉकडाउन जारी है, जिसके कारण जो सभी लोग बाहरी प्रदेशों में रहते थे और जिन्होंने खेतीबाड़ी से तौबा कर ली थी. अब वह भी अपने घर आकर खेती के काम में जुट गए हैं. तभी यहां कृषि विक्रय केन्द्रों में बीज के लिए दिन प्रतिदिन लाइनें लग रही हैं.

हालांकि किसानों ने खेती बाड़ी छोड़ दी थी, बीज रखना छोड़ दिया था और केवल कृषि विभाग के उपर निर्भर रहना शुरू कर दिया था. किसान को जब जरूरत होती थी, तो वह कृषि विभाग से बीज ले लेते थे, लेकिन महामारी के कारण सभी लोग अब सभी पुरानी परंपराओं की ओर मुड़ना शुरू हो गए हैं.

पढ़ेंःपुलिस कर्मचारियों अधिकारियों पर बढ़ रहा स्ट्रेस लेवल, इस जिला में सप्ताहिक अवकाश के निर्देश जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details