हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

मंडी में बुजुर्ग व्यक्ति से 7 लाख की ठगी, बेटे-बहू को दिलावाना चाहता था सरकारी नौकरी

By

Published : Sep 25, 2019, 2:54 PM IST

धर्मपुर के 72 वर्षीय बुजुर्ग के साथ पुत्र और बहू को नौकरी दिलाने के नाम पर हमीरपुर के एक व्यकित ने 7 लाख रुपये ठग लिए. ठगी करने वाला 2 साल से गायब है और उससे कोई समंपर्क नहीं हो पाया है.

a fraud cheated an old man

मंडीः जिला के धर्मपुर उपमंडल में एक बुजुर्ग से सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर सात लाख की ठगी का मामला सामने आया है. ठगी करने वाला शख्स हमीरपुर जिला का रहने वाला बताया जा रहा है. ठगी के शिकार हुए बुजुर्ग ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवा दी है.

जानकारी के अनुसार 72 वर्षीय बुजुर्ग अच्छर सिंह पुत्र रामानंद गांव खेड़ी डाकघर कमलाह जिला मंडी ने धर्मपुर थाना में शिकायत दर्ज करवाकर ठगी के मामले में कार्रवाई की मांग उठाई है. पुलिस को दी गई शिकायत में अच्छर सिंह ने बताया कि यह पैसे उसने अपने बेटे और दो बहुओं को सरकारी नौकरी लगवाने की एवज में दिए थे, लेकिन आज दिन तक न तो सरकारी नौकरी मिली और न ही ठगबाज का कहीं कोई सुराग मिला.

अच्छर सिंह खुद भी पंचायती राज विभाग से सेवानिवृत कर्मचारी है. अच्छर सिंह के अनुसार दो वर्ष पहले हमीरपुर में एक चाय की दुकान पर उसकी मुलाकात विधि चंद से हुई. ठगी करने वाले की पहचान विधि चंद पुत्र गरीबदास निवासी गांव बलडोह तहसील व जिला हमीरपुर के रुप में हुई है. बातों-बातों में दोनों ने एक दूसरे को अपने घर की परिस्थितियां बताई और पीड़ित ठगी के जाल में फसता चला गया.

अच्छर सिंह ने बताया कि उसके बच्चे बेरोजगार हैं और घर का गुजारा उसकी पेंशन से ही हो रहा है. विधि चंद ने अच्छर सिंह को बताया कि उसका भांजा सचिवालय में उंचे पद पर कार्यरत है और यदि उसे ढ़ाई लाख रूपए प्रति व्यक्ति की दर से पैसे दिए जाएं तो वह एक साल के अंदर तीनों को सरकारी नौकरी में लगवा कर देगा.

अच्छर सिंह इन लुभावनी बातों में आ गया और उसने तीन किश्तों में सात लाख रूपए विधि चंद के बैंक खाते में जमा करवा दिए. पैसा मिलने के बाद विधि चंद गायब हो गया और आज दिन तक अच्छर सिंह उससे संपर्क नहीं कर पाया. उसका मोबाईल फोन स्वीच ऑफ है. अच्छर सिंह के अनुसार वह उसके घर भी गया लेकिन वहां पर भी वह नहीं मिला। दो वर्षों के बाद थक हारकर अब अच्छर सिंह ने पुलिस के पास शिकायत दर्ज करवाई है.

डीएसपी सरकाघाट चंद्रपाल सिंह ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि धोखाधड़ी का मामला दर्ज करके कार्रवाही शुरू कर दी गई है और मामले की जांच जारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details