हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

11 जून की वो तबाही वाली रात! करसोग में हुआ 70 लाख का नुकसान

11 जून को भारी बारिश के साथ आए तूफान की वजह से लोगों के मकान की छतें उड़ गई थी. पशुशालाओं सहित रसोई घरों व शौचालयों को भी नुकसान पहुंचा था. एक ही कमरे के मकान में रहने वाले कई परिवार भारी बारिश के कारण हुई तबाही के कारण खुले आसमान के नीचे आ गए हैं. वहीं, खेती और बागवानी पर भी मौसम कहर बनकर टूटी है. उपमंडल में तूफान और भारी बारिश 50 फीसदी फसल एक ही रात में तबाह हुई है. राजस्व विभाग ने बारिश और तूफान से हुए नुकसान की रिपोर्ट तैयार कर दी है

By

Published : Jun 17, 2021, 4:48 PM IST

rain and storm in karsog
फोटो.

करसोग: उपमंडल करसोग में बारिश से कई जगह नुकसान हुआ है. प्रशासन ने नुकसान का आकलन कर रिपोर्ट तैयार कर ली है. भारी बारिश के कारण 11 जून की रात में करीब 70 लाख का नुकसान हुआ है.

11 जून को भारी बारिश के साथ आए तूफान की वजह से लोगों के मकान की छतें उड़ गई थी. पशुशालाओं सहित रसोई घरों व शौचालयों को भी नुकसान पहुंचा था. एक ही कमरे के मकान में रहने वाले कई परिवार भारी बारिश के कारण हुई तबाही के कारण खुले आसमान के नीचे आ गए हैं. अब राजस्व विभाग ने फाइनल रिपोर्ट तैयार कर ली है. इसके मुताबिक उपमंडल में तूफान और भारी बारिश से 36 घरों को नुकसान हुआ है. इसमें घरों को 28 लाख 54 हजार 500 का नुकसान आंका गया है. इसी तरह से उपमंडल में 7 रसोईघरो को भी 2.5 लाख का नुकसान हुआ है. राजस्व विभाग ने 44 गौशालाओं को 21 लाख 10 हजार के नुकसान की रिपोर्ट तैयार की है. शौचालय पर पेड़ गिरने से 30 हजार का नुकसान आंका गया है.

फसलों को भी हुआ नुकसान

वहीं, खेती और बागवानी पर भी मौसम कहर बनकर टूटी है. उपमंडल में तूफान और भारी बारिश 50 फीसदी फसल एक ही रात में तबाह हुई है. तूफान और भारी बारिश से हुई तबाही का आकलन करने के लिए खुद तहसीलदार 12 जून से फील्ड में हैं. उन्होंने घर घर जाकर लोगों फौरी राहत जारी कर निकट भविष्य में हर संभव सहायता का आश्वासन दिया है.

बागवानों की भी टूटी कमर

बता दें कि कोरोना संकट की वजह से पहले ही ग्रामीण व्यवस्थाएं बदहाल हैं. वहीं, मौसम ने भी इस बार किसानों और बागवानों की कमर तोड़ दी है. प्रशासन ने बागवानी, कृषि, पीडब्ल्यूडी, जल शक्ति विभाग व बिजली बोर्ड से अलग से रिपोर्ट मांगी है. एसडीएम सुरेंद्र ठाकुर ने बताया कि राजस्व विभाग ने बारिश और तूफान से हुए नुकसान की रिपोर्ट तैयार कर दी है, जिससे उपयुक्त मंडी को भेज दिया गया है. अन्य विभागों से नुकसान की रिपोर्ट मांगी गई है.

ये भी पढ़ें:भूस्खलन में फंसे वाहनों का वीडियो वायरल, टेंपो ट्रैवलर की छत पर रखे शव को दिखा रहा है चालक

ABOUT THE AUTHOR

...view details