हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

गोवा के 45 स्टूडेंट्स जानेंगे हिमाचली संस्कृति, IIT करेगा मेजबानी

By

Published : Apr 30, 2023, 4:00 PM IST

गोवा से 45 छात्र हिमाचल प्रदेश की संस्कृति जानने के लिए यहां. जिनकी मेजबानी IIT मंडी करेगा. पढ़ें पूरी खबर...

IIT Mandi.
IIT मंडी

IIT के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. हितेश श्रीमाली जानकारी देते हुए.

मंडी:केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा संचालित युवा संगम कार्यक्रम के तहत गोवा के 45 स्टूडेंट्स हिमाचल प्रदेश की संस्कृति जानने के लिए यहां आएंगे. हिमाचल प्रदेश की तरफ से IIT मंडी युवा संगम कार्यक्रम के तहत इन स्टूडेंट्स की मेजबानी करेगा. यह कार्यक्रम 12 मई से IIT मंडी में शुरू होगा. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'एक भारत-श्रेष्ठ भारत' के तहत युवा संगम कार्यक्रम को शुरू किया है. इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य युवाओं को पांच प्रमुख क्षेत्रों में बहुआयामी एक्सपोजर प्रदान करना है. जिनमें पर्यटन, परंपरा, प्रगति, परस्पर संपर्क और प्रौद्योगिकी शामिल है.

IIT के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. हितेश श्रीमाली ने जानकारी देते हुए बताया कि गोवा के 45 स्टूडेंट्स को पहले दिन IIT का दौरा करवाकर यहां होने वाले अनुसंधानों के बारे में जानकारी दी जाएगी और इसके उपरांत उनकी मुलाकात IIT के निदेशक से करवाई जाएगी. दूसरे दिन इन्हें तीन धर्मों की संगम स्थली के नाम से विख्यात रिवालसर शहर का भ्रमण करवाया जाएगा.

IIT मंडी

तीसरे दिन कुल्लू जिले के भुंतर में स्थित भुट्टिको कारखाने का दौरा करवाकर पारंपरिक बुनाई के बारे में बताया जाएगा. चौथे दिन पंडोह डैम का भ्रमण करवाकर इतिहास और तकनीक के बारे में बताया जाएगा. पांचवें दिन इन्हें राज्यपाल, उपायुक्त मंडी और पद्मश्री से सम्मानित प्रगतिशील किसान नेक राम शर्मा से भी मिलाया जाएगा. इसके अलावा जिले के अन्य ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा करवाकर वहां के रहन-सहन और खान-पान सहित अन्य प्रकार की जानकारियां उपलब्ध करवाई जाएंगी.

IIT मंडी

Read Also-MC Shimla Election 2023: चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन, 4 बजे थमेगा राजधानी में शोरगुल

Read Also-Mohini Ekadashi 2023: इस दिन मनाई जाएगी मोहिनी एकादशी, भगवान विष्णु की पूजा से होगी हर मनोकामना पूरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details