हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

लाहौल स्पीति में बर्फबारी के बीच मीलों चलकर पेंशन पहुंचा रहे डाक कर्मी, केंद्रीय मंत्री ने थपथपाई पीठ

By

Published : May 4, 2020, 10:47 AM IST

Updated : May 4, 2020, 11:34 AM IST

जनजातीय जिला लाहौल स्पीति में डाक कर्मी पैदल ही दुर्गम गांवों में पहुंचकर आधार भुगतान प्रणाली के तहत लोगों के घर पहुंचकर सामाजिक सुरक्षा पेंशन का भुगतान कर रहे हैं. केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने विपरित भौगोलिक परिस्थितियों और ढुलमुल दूरसंचार सेवा के बावजूद पूरी ईमानदारी से अपने कार्य में जुटे डाककर्मियों की पीठ थपथपाई है.

Union Minister Ravi Shankar Prasad
Union Minister Ravi Shankar Prasad

कुल्लू:केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने रविवार को अपने ट्वीटर पर बर्फ से घिरे लाहौल-स्पीति में भारी चुनौतियों के बीच आधार भुगतान प्रणाली के जरिये घर-घर जाकर जनता को सहूलियत प्रदान करने पर डाक विभाग की तारीफ की है. केंद्रीय मंत्री के ट्वीट के बाद डाक कर्मियों का हौसला बढ़ा है.

लॉकडाउन और बर्फबारी के बीच भी जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में डाक कर्मी पैदल घर-द्वार पहुंचकर सामाजिक सुरक्षा पेंशन बांट रहे हैं. बर्फबारी और कड़ाके की ठंड की चुनौती के बावजूद डाक कर्मी सेवाएं दे रहे हैं.

केंद्रीय मंत्री ने सराहा डाक कर्मियों का काम.

घाटी में कई ऐसे इलाके भी हैं, जहां अभी भी एक से दो फीट तक बर्फ जमी हुई है. डाक कर्मी पैदल ही दुर्गम गांवों में पहुंचकर आधार भुगतान प्रणाली के तहत लोगों के घर पहुंच कर सामाजिक सुरक्षा पेंशन का भुगतान कर रहे हैं.

केंद्रीय मंत्री ने सराहा डाक कर्मियों का काम.

सीमित संसाधनों के बीच घाटी में डाक विभाग जनता को सुचारु सेवा मुहैया करवाने में प्रयासरत है, लेकिन घाटी की ढुलमुल दूरसंचार सेवा के कारण कर्मचारियों को आधार भुगतान प्रणाली जैसे ऑनलाइन कार्यों को निपटाने में दिक्कतें भी आ रही हैं.

केलांग में तैनात पोस्ट मास्टर फुंचोग सोनम ने कहा कि घाटी में लॉकडाउन के बीच अभी तक करीब 200 लोगों को उनके घर-घर जाकर सामाजिक सुरक्षा पेंशन का भुगतान किया गया है.

इस दौरान डाक कर्मियों को कड़ाके की ठंड के बीच बर्फ में पैदल कई किलोमीटर का सफर तय करना पड़ा. पोस्ट मास्टर फुंचोग सोनम का कहना है कि केलांग मुख्य डाकघर में अगर वी सेट की व्यवस्था हो जाए तो काम में और रफ्तार आएगी.

Last Updated : May 4, 2020, 11:34 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details