हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

एक ऐसा जिला जहां चल रहा राम राज्य, 10 सालों में नहीं हुई कोई हत्या...ना चोरी...ना लूट

By

Published : Jan 22, 2020, 12:34 PM IST

Updated : Jan 22, 2020, 12:44 PM IST

लाहौल स्पीति जिला में पिछले दस वर्षों में हत्या, डकैती, लूट, अपहरण, छेड़छाड़ या यौन उत्पीड़न का कोई मामला सामने नहीं आया है. अपराध न होने के पीछे इसका मुख्य कारण यह भी है कि घाटी के लोग काफी शांतिप्रिय है और वो कानून का भी पूरा सम्मान करते है.

Lahaul Spiti
लाहौल स्पीति

कुल्लू: देश भर में जहां आए दिन अपराध के मामले लोगों को सुनने को मिलते हैं. अपराध की दर बढ़ने से आम जनता भी सहमी हुई है. रोजाना देश के विभिन्न राज्यों में अपराध के बढ़ते ग्राफ को देखकर सरकारें भी चिंतित हैं, लेकिन हिमाचल का एक ऐसा जिला भी जहां राम राज्य है.

इस जिले में पिछले 10 सालों से कोई भी बड़ा अपराध नहीं हुआ है और यहां की शांत वादियों में लोग शांतिपूर्वक अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं. यह जिला है हिमाचल प्रदेश का लाहौल स्पीति है. जहां आम जनमानस सद्भावना से रहकर इस जिले की शान बढ़ा रहे हैं.

लाहौल स्पीति जिला में पिछले दस वर्षों में हत्या, डकैती, लूट, अपहरण, छेड़छाड़ या यौन उत्पीड़न का कोई मामला सामने नहीं आया है, जबकि पिछले पांच वर्षों में बलात्कार का भी कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है. पिछले दस सालों में देशद्रोह का एक मामला, हत्या के प्रयास का एक, अपहरण और बलात्कार के तीन, चोरी / घर तोड़ने के पांच मामले और 13 अन्य मामले हैं. अपराध न होने के पीछे इसका मुख्य कारण यह भी है कि घाटी के लोग काफी शांतिप्रिय है और वो कानून का भी पूरा सम्मान करते हैं.

लाहौल स्पीति.

जिला की कम जनसंख्या, कृषि में ऊर्जा का प्रसार, खेल और अन्य गतिविधियों, और सामुदायिक मेलों और त्योहारों में लोगों की सक्रिय भागीदारी रहती है. वहीं, यहां के लोग पर्यावरण सरंक्षण को लेकर भी काफी जागरूक है और महिलाओं ने वन्य जीवों के सरंक्षण के लिए भी मिलकर अभियान चलाया हुआ है.

लाहौल स्पीति जिला सर्दियों में करीब 5 माह तक दुनिया के बाकी हिस्सों से कटा रहता है. यहां होने वाली कुछ घटनाओं में बाहरी राज्यों से रोजी रोटी कमाने वाले प्रवासी रहते हैं.

लाहौल स्पीति.

हिमाचल प्रदेश पुलिस की ओर से जारी अपराध के आंकड़ों के अनुसार 1 जनवरी, 2001 से लाहौल-स्पीति में दर्ज आपराधिक मामले 700 से कम हैं. लाहौल-स्पीति और किन्नौर राज्य के केवल दो जिले हैं जो अपनी संपूर्णता में अनुसूचित क्षेत्रों के रूप में वर्गीकृत हैं.लाहौल स्पीति में 2 साल एसपी रहे आरके मीणा का कहना है कि लाहौल-स्पीति में कम अपराध दर के पीछे यहा कम जनसंख्या और जनसंख्या घनत्व है. लाहौल स्पीति क्षेत्रफल के हिसाब से बहुत बड़ा है, लेकिन यहां बहुत कम आबादी है. लगभग 14,000 वर्ग मीटर भूमि पर लगभग 31,500 लोग (2011 की जनगणना) रहते हैं.


आरके मीणा ने कहा कि यहां शांति के लिए एक प्रवृत्ति के साथ कानून का पालन करने वाले नागरिकों का एक समूह हैं. उन्होंने कहा कि जिले के 10 साल के अपराध के आंकड़ों में कई शून्य हैं. जबरन वसूली, मारपीट, आपराधिक साजिश, जालसाजी, दहेज हत्या आदि के कोई मामले नहीं हैं. वहीं, इन दिनों एसपी का कार्यभार सम्भाले एसपी राजेश धर्माणी का कहना है कि लाहौल स्पीति में सर्दियां त्योहारों और मेलों का मौसम भी है. स्थानीय लोग स्थानीय देवताओं को समर्पित विभिन्न कार्यों का आयोजन करते हैं और घाटी में एक आध्यात्मिक माहौल बनता है.

ये भी पढ़ें:रणजी ट्रॉफी: हिमाचल-बड़ौदा की टीमें मैच के आखिरी दिन होंगे आमने-सामने

Last Updated : Jan 22, 2020, 12:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details