हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

लाहौल घाटी में स्नो फेस्टिवल की धूम, मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने इग्लू हाउस का किया उद्घाटन

By

Published : Jan 29, 2021, 11:15 AM IST

Updated : Jan 29, 2021, 11:27 AM IST

स्नो फेस्टिवल के चौथे दिन मुख्यातिथि तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने 'प्रोग्रेसिव यूथ क्लब' क्वारिंग के युवाओं द्वारा बनाए गए इग्लू हाउस का उद्घाटन किया. इस फेस्टिवल के माध्यम से समृद्ध ट्राइबल संस्कृति को एक मंच पर लाने व यहां के पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मनाया जा रहा है.

रामलाल मारकंडा ने इग्लू हाउस का किया उद्घाटन
रामलाल मारकंडा ने इग्लू हाउस का किया उद्घाटन

लाहौल-स्पीति:लाहौल घाटी में पर्यटन को बढ़ावा देने, जनजातीय संस्कृति को संरक्षित करने और समृद्ध संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए स्नो फेस्टिवल करवाया जा रहा है. स्नो फेस्टिवल के जरिये देश-विदेश के सैलानी भी लाहौल-स्पीति की परंपरा, रीति-रिवाजों और संस्कृति से रूबरू हो सकेंगे.

इग्लू हाउस का मंत्री ने किया उद्घाटन

स्नो फेस्टिवल के चौथे दिन मुख्यातिथि तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने 'प्रोग्रेसिव यूथ क्लब' क्वारिंग के युवाओं द्वारा बनाए गए इग्लू हाउस का उद्घाटन किया. इस मौके पर अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि इस फेस्टिवल के माध्यम से समृद्ध ट्राइबल संस्कृति को एक मंच पर लाने व यहां के पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मनाया जा रहा है. स्नो फेस्टिवल हर वर्ष मनाया जाएगा. डॉ. रामलाल मारकंडा ने बताया कि त्रिलोकनाथ, शकोली, उदयपुर में भी हालड़ा का उत्सव मनाया जाएगा. जिसकी वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी और इसे एक पुस्तक के रूप में प्रकाशित किया जाएगा.

वीडियो

महिला मंडल को आयोजन में जोड़ा जाएगा

वहीं, ग्रामीणों ने बर्फ के बीच कबड्डी प्रतियोगिता का भी मजा लिया. इस मौके पर कोरोना योद्धाओं को सम्मानित भी किया गया. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में सभी को पर्यटन के लिए होम स्टे की स्कीम का फायदा उठाना चाहिए. साथ ही जानकारी दी कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अन्तर्गत सरकार होटल या अन्य स्वरोजगार के लिए 25 प्रतिशत अनुदान पर ऋण भी प्रदान करती है.

भाजपा उपाध्यक्ष एवं जिला परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष रिगजिन सेम्फल ह्यरपा ने युवा क्लब एवं महिला मंडल के सहयोग से 'स्नो फेस्टिवल' के चौथे दिन के कार्यक्रम आयोजन की व्यवस्था की. उन्होंने कहा कि स्नो फेस्टिवल के अगामी कार्यक्रमों में महिला मंडलों की बुनाई व म्यूजिकल चेयर की व्यवस्था जिला स्तर पर केलांग में रखी जाएगी. सभी महिला मंडलों को इस आयोजन में जोड़ा जाएगा.

आइस स्केटिंग साइट का निरीक्षण

मख्यातिथि द्वारा जिस्पा के पास शितिनाला में आइस स्केटिंग साइट का भी निरीक्षण किया गया. इस स्थान पर आइस क्लाइम्बिंग, आइस स्केटिंग, स्कीइंग की संभावनाओं का अध्ययन किया जा रहा है. 'प्रोग्रेसिव यूथ क्लब' के उपाध्यक्ष तेनजिंग मिंगयूर ने कहा कि इग्लू हॉउस का मॉडल, लाहौल में एक नए स्टार्ट-अप के रूप में शुरू किया गया है. इसके साथ ही 'स्नो-रेस्तरां' का भी एक नया काम पर्यटकों के लिए बहुत ही बढ़िया अनुभव हो सकता है. इग्लू हाउस के अंदर का तापमान अक्सर बाहर के तापमान से 5-6 डिग्री अधिक रहता है. इग्लू हाउस में गर्म कपड़ों, रजाई आदि का प्रबन्ध रहता है. जो भविष्य में काफी लोकप्रिय हो सकता है.

बुनाई प्रतियोगिता का भी आयोजन

इस अवसर पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोलंग की छात्राओं द्वारा समूह नृत्य प्रस्तुत किया गया. वहीं, महिलाओं के लिए एक बुनाई प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया.

ये भी पढ़ें:लाहौल स्पीति में स्नो फेस्टवल की धूम, डॉ. रामलाल मारकंडा ने उदयपुर में किया शुभारंभ

Last Updated : Jan 29, 2021, 11:27 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details