हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Delhi to Leh Bus: केलांग से लेह के लिए HRTC बस रवाना, महज 1740 रुपये में कीजिए कुदरती नजारों का दीदार

By

Published : Jun 7, 2023, 2:18 PM IST

Updated : Jun 8, 2023, 11:19 AM IST

जिला लाहौल-स्पीति में आज सुबह 5 बजे एचआरटीसी बस लेह के लिए रवाना हो गई. बर्फबारी के कारण लंबे समय से बंद रही बस सेवा आज से बहाल हो गई. अब सैलानी मात्र 1740 रुपये में दिल्ली से लेह तक का खूबसूरत सफर का मजा ले पाएंगे.

Delhi to Leh Bus service Start.
दिल्ली से लेह सफर का अब सैलानी बस में ले सकेंगे मजा.

लाहौल-स्पीति: जिला लाहौल स्पीति के मुख्यालय केलांग से आज सुबह 5:00 बजे एचआरटीसी की बस लेह के लिए रवाना हो गई. लंबे समय से यह बस सेवा बर्फबारी के कारण बंद थी. अब निगम ने इस बस सेवा को एक बार फिर से शुरू कर दिया है. जो सर्दियों तक दिल्ली से लेह रूट पर चलेगी. ऐसे में अब लेह लद्दाख का रोमांच रखने वाले सैलानियों के लिए अच्छी खबर है. वह एचआरटीसी की बस में सफर कर दिल्ली से लेह पहुंच सकेंगे.

केलांग से लेह के लिए HRTC बस रवाना: एचआरटीसी की यह बस दिल्ली से लेह के लिए रवाना होगी. वीरवार सुबह 5:00 बजे बस को सवारियों के साथ लेह के लिए रवाना कर दिया जाएगा. यह बस बारालाचा, सरचू, तंगलांग ला दर्रे होते हुए शाम करीब 6:00 बजे लेह पहुंचेगी. इसके लिए निगम प्रबंधन ने भी अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं. एचआरटीसी केलांग डिपो के क्षेत्रीय प्रबंधक अंचित शर्मा ने बताया कि इस बस के लिए सैलानी बुकिंग कर रहे हैं और 30 सैलानियों ने लेह जाने के लिए अपनी बुकिंग की थी.

दिल्ली से लेह बस सर्विस.

1740 रुपये में दिल्ली से लेह तक का खूबसूरत सफर: दिल्ली से लेह का सफर 1026 किलोमीटर का है और 1740 रुपये में सैलानी दिल्ली से लेकर लेह तक का सफर कर सकेंगे. ऐसे में एचआरटीसी की बस में भी सैलानियों को अब इस सड़क पर रोमांचक दर्रों का दीदार करने का मौका मिलेगा. दिल्ली से केलांग और केलांग से लेह तक पहुंचने के लिए एचआरटीसी की बस को 30 घंटे का समय लगता है. ऐसे में इस रूट पर सैलानी दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश व लेह लद्दाख का रुख करते हैं. इस बस में 3 चालक और दो परिचालक अपनी सेवाएं देते हैं. दिल्ली से चलने वाला पहला चालक बिलासपुर तक अपनी सेवा देता है और दूसरा चालक बिलासपुर से केलांग तक अपनी सेवा देता है. वहीं, तीसरा चालक केलांग से लेह तक का सफर पूरा करता है.

दिल्ली से लेह तक HRTC बस सर्विस.

दिल्ली से लेह सफर का अब सैलानी बस में ले सकेंगे मजा:दिल्ली लेह सड़क पर सैलानी 16,500 फीट ऊंचे बारालाचा दर्रे, 15,547 फीट ऊंचे नाकुला दर्रे, 13,480 फीट तंगलांग ला और 16,616 फीट ऊंचे लाचुंग ला दर्रे का दीदार करते हैं. यहां पर सैलानियों के लिए थोड़ी देर बस को रोका जाता है और सैलानी दर्रे पर फोटोग्राफी का मजा लेकर वापिस बस में सवार हो जाते हैं. इन सभी दर्रों पर गर्मियों के दौरान भी तापमान माइनस रहता है और बर्फीली हवाएं यहां पर सैलानियों का स्वागत करती हैं.

ये भी पढे़ं:Delhi to Leh Bus : 3 ड्राइवर और 2 कंडक्टर के साथ 30 घंटे में 6 राज्यों का सफर, दिल्ली की गर्मी भी हिमाचल की सर्दी भी

Last Updated : Jun 8, 2023, 11:19 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details