हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

बर्फ के कारवास में फंसे 30 से ज्यादा मरीज, सरकार ने रेस्क्यू के लिए मंगवाए एयरफोर्स के चौपर

लाहौल स्पीति के उपमंडल उदयपुर से 9 किलोमीटर की दूरी पर पनग्रां नाले में हिमखंड गिरने से हड़कंप का माहौल है. उधर हिमखंड गिरने के बाद क्षेत्र में बर्फानी तूफान आया और इस बर्फानी तूफान से साथ लगते रतोली गांव में 12 से अधिक मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं.

By

Published : Feb 27, 2019, 12:33 PM IST

फाइल फोटो

कुल्लूः लाहौल स्पीति के उपमंडल उदयपुर से 9 किलोमीटर की दूरी पर पनग्रां नाले में हिमखंड गिरने से हड़कंप का माहौल है. उधर हिमखंड गिरने के बाद क्षेत्र में बर्फानी तूफान आया और इस बर्फानी तूफान से साथ लगते रतोली गांव में 12 से अधिक मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं.

फाइल फोटो

बताया जा रहा है कि उन मकानों में बड़ी-बड़ी दरारें आई हैं. हालांकि हिमखंड गिरने और बर्फानी तूफान से जानी नुकसान की अभी तक कोई सूचना नहीं है. एसडीएम सुभाष गौतम ने खबर की पुष्टि करते हुए बताया कि रतोली गांव के समीप पनग्रां नाले में हिमखंड गिरा है. उन्होंने बताया कि यहां दूसरी बार हिमखंड गिरा है. उन्होंने बताया कि रतोली गांव के लिए टीम रवाना कर दी गई है जो वहां का जायजा लेगी और नुकसान का आकलन करेगी.

रतोली गांव के लोगों ने प्रशासन से मांग की है कि उनके गांव का दौरा कर नुकसान का आकलन किया जा सके. वहीं लाहौल-स्पीति में बर्फ के कारावास में 30 से अधिक बीमार लोग फंस गए हैं. लगातार हो रही बर्फबारी के कारण घाटी के लिए उड़ानें नहीं हो पा रही है. जिस कारण यहां कई लोग जिंदगी और मौत के बीच झूल रहे हैं.

एसडीएम सुभाष गौतम ने बताया कि जिला के विभिन्न स्थानों पर 24 लोग गंभीर रूप से बीमार हैं जिन्हें रेस्क्यू करने की आवश्यकता है और खराब मौसम के कारण इन्हें रेस्क्यू नहीं किया जा सका है. उधर प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार व वायुसेना से मांग की है कि इन बीमार लोगों को रेस्क्यू करने के लिए शीघ्र हेलीकॉप्टर भेजे जाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details