हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

कुल्लू में 6 सितंबर तक भारी बारिश की चेतावनी, SDM ने जारी किया अलर्ट

जिला कुल्लू में तीन से छह सितंबर तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विज्ञान केंद्र ने तीन सितंबर को जिला में येलो अलर्ट जारी कर भारी बारिश की बात कही है. हालांकि, जिले में इन दिनों सेब का सीजन भी युद्धस्तर पर चल रहा है. ऐसे में बारिश से सेब तुड़ान प्रभावित हो सकता है.

By

Published : Sep 3, 2020, 2:15 PM IST

heavy rainfall alert in Kullu
कुल्लू में भारी बारिश की चेतावनी

कुल्लू:मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने जिला कुल्लू में तीन से छह सितंबर तक भारी बारिश की चेतावनी दी है. इसको लेकर जिला प्रशासन भी सतर्क हो गया है. सभी एसडीएम को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं.

मौसम विज्ञान केंद्र ने तीन सितंबर को जिला में येलो अलर्ट जारी कर भारी बारिश की बात कही है. हालांकि, जिले में इन दिनों सेब का सीजन भी युद्धस्तर पर चल रहा है. ऐसे में बारिश से सेब तुड़ान प्रभावित हो सकता है. इसके अलावा व्यास नदी के किनारे रहने वाले लोगों को भी बारिश को देखते हुए सतर्कता बरतने को कहा गया है.

वहीं, जिला लाहौल स्पीति की ऊंची चोटियों पर भी बर्फ के हल्के फाहे गिरे हैं, जिससे लाहौल घाटी में हल्की ठंड भी हो गई है. गौरतलब है कि जिला में बीते सप्ताह भारी बारिश से दो दिन के भीतर चार जगह बादल फटे थे. इससे करीब डेढ़ करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था. मौसम खराब रहने से जिला में सेब का तुड़ान भी रूक गया है. गुरुवार को बागवान सेब का तुड़ान नहीं कर सके.

लाहौल स्पीति में ऊंची चोटियों पर हुई बर्फबारी

साथ ही बारिश के चलते जगह-जगह भूस्खलन होने से एक दर्जन के करीब मार्ग प्रभावित हो गए हैं, जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा है. वहीं, लगातार हो रही बारिश से व्यास नदी सहित सभी नदी नाले उफान पर हैं. एडीएम कुल्लू एसके पराशर ने कहा कि बरसात का मौसम अभी खत्म नहीं हुआ है. ऐसे में जिलावासियों को आने वाले दिनों में होने वाली बारिश को लेकर अलर्ट कर दिया गया है.

वीडियो

उन्होंने कहा कि नदी नालों का जलस्तर भी बहुत बढ़ गया है. पुलिस अधीक्षक कुल्लू गौरव सिंह ने कहा कि बारिश के दौरान लोगों को रात के समय भूस्खलन से अति संवेदनशील सड़कों पर सफर से बचना चाहिए. बारिश में भूस्खलन के साथ पत्थरों के गिरने का खतरा बना रहता है.

ये भी पढ़ें:काजा में स्पीति नदी में गिरी कार, घायलों को हेलीकॉप्टर से पहुंचाया IGMC

ABOUT THE AUTHOR

...view details