हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

सशक्त महिलाएं ही कर सकती हैं मजबूत राष्ट्र का निर्माण, जानें महिला आयोग की अध्यक्ष ने क्या कहा

डेजी ठाकुर ने कहा कि वर्षों पूर्व तक महिलाओं की स्थिति काफी दयनीय रही है, लेकिन आज महिलाएं पढ़-लिख कर अपने पैरों पर खड़ी हो रही हैं, उनके सामाजिक व आर्थिक जीवन में सकारात्मक बदलाव आया है.

By

Published : Jul 25, 2019, 7:17 PM IST

महिला जागरूकता शिविर का आयोजन

कुल्लू: जिला के देवसदन में महिला जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डेजी ठाकुर ने बतौर मुख्यतिथि शिरकत की. इस मौके पर उन्होंने कहा कि बेटियां समाज का अभिन्न अंग है. इनकी अनदेखी और दूसरे दर्जे की नागरिक मानने की प्रवृति से कोई भी समाज उन्नति नहीं कर सकता. उन्होने कहा कि समाज को बेटियों के प्रति सोच में बदलाव लाने की आज भी आवश्यकता है.

वीडियो

डेजी ठाकुर ने कहा कि वर्षों पूर्व तक महिलाओं की स्थिति काफी दयनीय रही है, लेकिन आज महिलाएं पढ़-लिख कर अपने पैरों पर खड़ी हो रही हैं, उनके सामाजिक व आर्थिक जीवन में सकारात्मक बदलाव आया है. उन्होंने कहा कि 21वीं सदी में भी बेटियों के साथ अनेक अप्रिय घटनाएं हो रही हैं, जिनका कड़ा विरोध किया जाना चाहिए.

अध्यक्ष ने कहा कि महिलाओं के प्रति हिंसा करने वालों को कतई बख्शा नहीं जाना चाहिए और सभी को एकजुट होकर ऐसे असामाजिक तत्वों को सलाखों के पीछे पहुंचाने में सहयोग करना चाहिए.

इस अवसर पर महिला आयोग की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए डेजी ठाकुर ने बताया कि लगभग डेढ़ वर्ष के कार्यकाल में आयोग ने महिला उत्पीड़न के 200 से अधिक मामले निपटाए हैं. उन्होंने बताया कि आयोग बहुत ही सरल प्रक्रिया के माध्यम से इस तरह के मामलों को निपटाता है. उन्होंने कहा कि महिला जागरूकता और सशक्तिकरण के लिए भी आयोग प्रदेशभर में निरंतर कार्यक्रम आयोजित करता रहता है.

ये भी पढ़े: ऊना में एसिड टैंक फटने से मजदूर की झुलसने से मौत, पुलिस जांच में जुटी

ABOUT THE AUTHOR

...view details