हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

कुल्लू: अब लारजी झील में होंगी जल क्रीड़ाएं, प्रदेश सरकार ने गठित की कमेटी, हरिद्वार और बनारस की तर्ज पर बनेंगे घाट

कुल्लू की लारजी झील में भी अब जल क्रीड़ाएं होंगी. इसके लिए सरकार ने 7 करोड़ रुपये की राशि भी स्वीकृत की है. यहां पर हरिद्वार और बनारस की तर्ज पर घाट भी बनाए जाएंगे.

By

Published : Apr 10, 2023, 9:47 PM IST

लारजी झील में होंगी जल क्रीड़ाएं
लारजी झील में होंगी जल क्रीड़ाएं

कुल्लू:जिला कुल्लू के उपमंडल बंजार के प्रवेश द्वार लारजी में भी अब झील में जल्द ही जल क्रीड़ा होंगी. राज्य सरकार ने इसके लिए वाटर स्पोर्ट्स सोसाइटी भी गठित की है और डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग इस कमेटी के चेयरमैन होंगे. 7 करोड़ रुपए की लागत से लारजी में हरिद्वार और बनारस की भांति घाट भी तैयार किए जाएंगे और पर्यटकों के लिए कैफेटेरिया भी बनाए जाएंगे. इसके अलावा विभिन्न प्रकार के वाटर स्पोर्ट्स की गतिविधियां भी यहां पर आयोजित की जाएगी.

वाटर स्पोर्ट्स के आयोजित होने से जहां उपमंडल बंजार में पर्यटन गतिविधियां बढ़ेंगी तो वहीं पर्यटकों के लिए भी एक नया स्थान चिन्हित होगा. ऐसे में अब गोविंद सागर झील की तर्ज पर लारजी झील में भी जल क्रीड़ाएं आयोजित की जाएगी. 126 मेगा वाट की लारजी जल विद्युत परियोजना में वाटर स्पोर्ट्स की गतिविधियों को विकसित करने के लिए प्रदेश सरकार ने भी कार्य तेज कर दिया है.

व्यास नदी पर वाटर स्पोर्ट्स की गतिविधियों का कार्य पहले ही शुरू हो गया था. लेकिन, अब सरकार ने इसके लिए एक कमेटी भी गठित कर दी है और इसके लिए 7 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है. इस राशि को संबंधित जल क्रीड़ा गतिविधि के उपकरण व अन्य विकास कार्यों पर खर्च किया जाएगा. वहीं, अटल बिहारी वाजपेई पर्वतारोहण संस्थान के द्वारा यहां पर आर्टिफिशियल जेट स्की, वेट सूट और अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी. जिसके लिए 3 करोड़ 72 लाख रुपए की राशि बिजली बोर्ड को स्वीकृत की गई है. इसके तहत बिजली और जलाशय से संबंधी संस्थागत ढांचा विकसित किया जा रहा है.

सरकार के द्वारा जो कमेटी गठित की गई है, उसमें उपायुक्त कुल्लू, एसपी कुल्लू, एडीएम कुल्लू, एसडीम बंजार, पर्यटन विभाग के अधिकारी सरकारी सदस्य होंगे. वहीं गैर सरकारी सदस्यों में एनएचपीसी, स्थानीय पंचायत, ट्रैवल एजेंसी, होटल संचालक व स्थानीय लोगों की भी नियुक्ति की गई है।

डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग का कहना है कि प्रदेश की नदियों के पानी से जहां बिजली बन रही है। तो वहीं नदियों के जलाशय से एडवेंचर स्पोर्ट्स का आधारभूत ढांचा भी मजबूत किया जा रहा है. लारजी झील में भी वाटर स्पोर्ट्स गतिविधियों के लिए सरकार ने एक विशेष प्रोजेक्ट बनाया है और जल्द ही यहां पर्यटकों को जल क्रीड़ाएं करवाई जाएंगी.

ये भी पढे़ं:Atal Tunnel Rohtang: हाई कोर्ट के आदेश के बाद भी नहीं हटाए कूड़े के ढेर, अब मुख्‍य सचिव से जवाब तलब

ABOUT THE AUTHOR

...view details