हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कुल्लू में उद्घाटन के बाद से ही बंद पड़े हैं WATER ATM, जनता को नहीं मिल पा रही सुविधा

By

Published : Aug 18, 2021, 2:21 PM IST

कुल्लू में लगाए गए करीब 10 वाटर एटीएम अपने उद्घाटन के बाद से ही बंद हैं. नगर परिषद कुल्लू ने अमृत योजना के तहत करीब लाखों की राशि इन वाटर एटीएम में खर्च की है, लेकिन फिर भी इनका लाभ आम जनता को नहीं मिल पा रहा.

कुल्लू में वाटर एटीएम
कुल्लू में वाटर एटीएम

कुल्लू: नगर परिषद कुल्लू के वार्ड नंबर 11 में लगाए गए करीब 10 वाटर एटीएम उद्घाटन के बाद से ही बंद पड़े हुए हैं. दरअसल कुल्लू शहर में नगर परिषद ने लोगों को साफ पानी मुहैया करवाने का बीड़ा उठाया था, लेकिन लाखों रुपए खर्च करने के बाद भी यह मिशन कामयाब नहीं हो पाया. नगर परिषद ने अमृत योजना के तहत करीब 50 लाख रुपए की राशि इन 10 वाटर एटीएम में खर्च की है, लेकिन आम जनता को वाटर एटीएम की सुविधा नहीं मिल पा रही है.

इन वाटर एटीएम के माध्यम से जनता को एक रुपए में एक लीटर साफ पानी मिलना था. 1 लीटर पानी की बोतल के लिए लोगों को 20 रुपए बाजारों में खर्च करने पड़ते हैं, लेकिन इस वाटर एटीएम का कोई भी फायदा आम जनता को नहीं मिल पा रहा है. इस वजह से अब आम जनता ने भी नगर परिषद कुल्लू की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े किए हैं. नगर परिषद कुल्लू ने केंद्र सरकार की ओर से शहर के सौंदर्यीकरण के लिए अमृत योजना के तहत इस वाटर एटीएम की स्थापना की थी.

वीडियो.

वाटर एटीएम का उद्घाटन मंडी संसदीय क्षेत्र के तत्कालीन सांसद स्वर्गीय रामस्वरुप शर्मा ने किया था. उसके बाद जल शक्ति विभाग को इसे चलाने का जिम्मा भी सौंपा गया था. जल शक्ति विभाग भी इसे चलाने में नाकाम रहा और एक बार फिर से इसकी जिम्मेदारी नगर परिषद कुल्लू को सौंप दी गई. पहले यहां पर बिजली के मीटर की समस्या पेश आई. बिजली के मीटर लगाने के बाद भी हालात नहीं सुधरे.

लोगों को पानी लेने के लिए वाटर एटीएम के एक हिस्से में सिक्का डालना होगा और दूसरी तरफ दिए गए 1 हिस्से में पानी के लिए बर्तन रखना होगा. मशीन में 1 रुपए का सिक्का जाते ही 1 लीटर पानी बाहर आएगा और इसी तरह जितने सिक्के मशीन में जाएंगे, उतना लीटर पानी बाहर आएगा. नगर परिषद ने साफ पानी मुहैया करवाने के उद्देश्य से इन वाटर एटीएम की स्थापना की थी, लेकिन अपने उद्घाटन के बाद से यह एटीएम बंद पड़े हुए हैं.

वहीं, नगर परिषद कुल्लू के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण महंत ने भी इस बात को स्वीकार करते हुए कहा कि इन्हें लगाने में लापरवाही हुई है. गोपाल कृष्ण महंत का कहना है कि किस कंपनी के माध्यम से यह खरीदे गए थे, उसके बारे में भी नगर परिषद कुल्लू जानकारी हासिल कर रही है, ताकि इनकी सही तरीके से मरम्मत की जा सके. इन्हें सुचारू रूप से चलाने के लिए कुल्लू शहर के महिला मंडलों से भी बात की गई है. नो प्रॉफिट नो लॉस के आधार पर इन्हें जल्द शुरू किया जाएगा, ताकि लाखों रुपए से बनाए गए इन वाटर एटीएम का लाभ आम जनता को मिल सके.

ये भी पढ़ें: 'गांव की समस्या को लेकर पहुंचा तो भड़क गए मंत्री जी, बोले तुम 420 हो'

ABOUT THE AUTHOR

...view details