हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कुल्लू में जनजीवन पर बर्फ'भारी', 125 ट्रांसफार्मर और 41 पेयजल योजनाएं प्रभावित

By

Published : Nov 27, 2020, 1:54 PM IST

कुल्लू जिला में पिछले चार दिनों से हुई बर्फबारी के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. बर्फबारी के चलते कुल्लू जिला में 125 ट्रांसफार्मर और 41 पेयजल योजनाएं प्रभावित हुईं हैं.

Snowfall in kullu.
बर्फबारी से कुल्लू में 125 ट्रांसफार्मर और 41 पेयजल योजनाएं प्रभावित.

कुल्लू : जिला कुल्लू में बीते चार दिनों से हुई भारी बर्फबारी से जनजीवन काफी प्रभावित हुई हैं. जिला में बिजली समेत कई पेयजल योजनाएं प्रभावित हो गई हैं. पहाड़ों में भारी बर्फबारी से पाइपलाइनें जाम हो गई हैं. कड़ाके की ठंड के बीच लोग मीलों दूर से पानी ढोने को मजबूर हैं.

बारिश-बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त

बारिश और बर्फबारी से घाटी में जनजीवन अस्त-व्यस्त है. बर्फबारी के बाद बिजली बोर्ड कुल्लू डिविजन के तहत ही 51 ट्रांसफार्मर बंद हो गए हैं, जबकि मनाली डिविजन में 64 ट्रांसफार्मर भी ठप हैं. इसके साथ थलौट डिविजन के तहत 10 और बाह्य सराज आनी-निरमंड में भी दो दर्जन से अधिक ट्रांसफार्मर बंद हैं. इतना ही नहीं 41 पेयजल योजनाएं भी बारिश के बाद प्रभावित हो गई हैं.

वीडियो.

पेयजल योजनाएं प्रभावित

पेयजल योजनाओं के स्रोतों में भारी बर्फबारी के बाद सप्लाई बाधित हुई है. इससे ऊझी घाटी के साथ लगवैली, बंजार, सैंज और बाह्य सराज में लोगों को अधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. जिले में हुई बर्फबारी के बाद कई गांवों में अंधेरा छा गया है. कड़ाके की ठंड के बीच बिजली, पानी ठप होने से लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं.

बिजली सप्लाई में जुटे बिजली बोर्ड के कर्मचारी

गौर रहे कि भारी बर्फबारी के चलते जल शक्ति विभाग और बिजली बोर्ड को बिजली, पानी की आपूर्ति सुचारू करने में समय लगेगा. वीरवार को भी दिनभर मौसम खराब बना रहा. ऐसे में बिजली, पानी की आपूर्ति सुचारू करने का काम नहीं हो पाया.

उपायुक्त डॉ. ऋचा वर्मा ने कहा कि पिछले दिनों हुई बैठक के दौरान विभागों को बिजली, पानी और संपर्क सड़कों में वाहनों की आवाजाही सुचारू करने के लिए कहा गया है.

ये भी पढ़ें:लाहौल स्पीति में बर्फबारी बनी मुसीबत, 108 सड़कें हुई बंद

ये भी पढ़ें:महाराष्ट्र आए पर्यटक 10,280 फीट की ऊंचाई पर जलोड़ी दर्रा में फंसे, स्थानीय लोगों ने निकाला बाहर

ABOUT THE AUTHOR

...view details