हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : May 29, 2019, 8:42 AM IST

ETV Bharat / state

इस दिन तक खुल सकता है मनाली-लेह मार्ग, 12 किलोमीटर सड़क से बर्फ हटाना शेष

बीआरओ सही समय पर सड़क को बहाल करता है तो 1 जून से सेना के वाहन इस सड़क पर अपनी आवाजाही शुरू कर सकेंगे. बीआरओ के जवानों द्वारा इस सड़क मार्ग पर अब सिर्फ 12 किलोमीटर सड़क से ही बर्फ हटाना शेष है.

डिजाइन फोटो

मनालीः देश के सबसे ऊंचे सड़क मार्ग मनाली से लेह हाईवे पर अब जल्द ही वाहन दौड़ने शुरू हो जाएंगे. बीआरओ द्वारा 30 मई तक इस सड़क मार्ग को बहाल करने का लक्ष्य रखा गया है. बीआरओ सही समय पर सड़क को बहाल करता है तो 1 जून से सेना के वाहन इस सड़क पर अपनी आवाजाही शुरू कर सकेंगे. बीआरओ के जवानों द्वारा इस सड़क मार्ग पर अब सिर्फ 12 किलोमीटर सड़क से ही बर्फ हटाना शेष है.

जिसके लिए बीआरओ के जवान और मशीनरी दिन-रात इस कार्य में जुटे हुए हैं. ऐसे में जल्द ही 9 महीने बंद रहने के बाद इस सड़क पर वाहनों की आवाजाही एक बार फिर से शुरू हो सकेगी, हालांकि बीते वर्ष अप्रैल माह के अंत में ही इस सड़क मार्ग को वाहनों की आवाजाही के लिए बहाल कर दिया गया था, लेकिन इस बार हुई भारी बर्फबारी के चलते सड़क पर आवागमन बहाली में देरी हुई है.

38 बीआरटीएफ के कमांडर उमाशंकर ने बताया कि बीआरओ का लक्ष्य है कि मई माह के खत्म होते ही बीआरओ की टीम प्रदेश की सीमा सरचू तक सड़क को बहाल कर देगी. कई जगहों पर 20 से 25 फीट तक बर्फ पड़ी हुई है, जिसे काटकर बीआरओ के टीम आगे बढ़ रही है. वहीं, लेह की ओर से पहले ही हिमांक ने सरचू तक सड़क मार्ग को बहाल कर दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details