हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

पर्यटन स्थल सिस्सू में गंदगी फैलाने पर होगा जुर्माना, लोगों ने सफाई के लिए उठाया कदम

आधुनिक तकनीक से बनी अटल टनल रोहतांग को देखने के लिए पर्यटक बड़ी संख्या में लाहौल पहुंच रहे हैं. ऐसे में सिस्सू झील के आसपास गंदगी के ढेर लग रहे हैं. प्रशासन की ओर से उचित सफाई व्यवस्था न होने के कारण स्थानीय युवाओं ने ही अब क्षेत्र को साफ-सुथरा बनाए रखने की कवायद शुरू कर दी है.

By

Published : Oct 16, 2020, 10:45 PM IST

sissu
sissu

कुल्लू: आधुनिक तकनीक से बनी अटल टनल रोहतांग को देखने के लिए पर्यटक बड़ी संख्या में लाहौल पहुंच रहे हैं. ऐसे में सिस्सू झील के आसपास गंदगी के ढेर लग रहे हैं. प्रशासन की ओर से उचित सफाई व्यवस्था न होने के कारण स्थानीय युवाओं ने ही अब क्षेत्र को साफ-सुथरा बनाए रखने की कवायद शुरू कर दी है.

एडवेंचर स्पोर्ट्स एंड टूरिज्म सोसायटी के युवा सिस्सू में सफाई अभियान चला रहे हैं. युवाओं ने सिस्सू झील और आसपास के पर्यटक स्थलों पर सफाई अभियान चलाया. इस दौरान पर्यटकों के फेंके कूड़े को इकट्ठा कर उचित तरीके से निष्पादित किया गया. सोसायटी के सदस्यों ने पर्यटकों को जागरूक करने के लिए जगह-जगह बोर्ड लगाए हैं.

कमलजीत राशपा ने कहा कि पर्यटकों के साथ युवा पर्यटन व्यवसाय से जुड़े कारोबारियों को क्षेत्र को सफाई रखने को लेकर जागरूक कर रहे हैं. सिस्सू पंचायत ने भी स्वच्छता के प्रति ताल ठोक दी है.

सिस्सू पंचायत की प्रधान सुमन ठाकुर ने कहा कि पंचायत ने झील की ओर जाने वाली सड़क के किनारे बोर्ड लगाकर लोगों को कूड़ा-कचरा न फेंकने को लेकर चेतावनी बोर्ड लगाए गए हैं. कचरा फैलाने वालों से एक हजार रुपये जुर्माना वसूला जाएगा.

पढ़ें:शांता कुमार के खिलाफ दायर याचिका खारिज, कोर्ट ने कहा: प्रार्थी ने किया अदालत का समय बर्बाद

ABOUT THE AUTHOR

...view details