हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

सैलानियों को रोहतांग के दीदार के लिए करना होगा इंतजार, दर्रे पर अभी सुविधाओं का अभाव

रोहतांग दर्रे के दीदार के लिए सैलानियों को अभी और इंतजार करना होगा. सैलानियों की सुविधा के लिए अभी दर्रे पर पार्किंग की व्यवस्था की जानी है और शौचालय सहित अन्य इंतजाम भी किए जाने हैं.

By

Published : May 25, 2019, 4:48 PM IST

रोहतांग पास (फाइल फोटो).

कुल्लू: रोहतांग दर्रे के दीदार के लिए सैलानियों को अभी और इंतजार करना होगा. हालांकि दर्रे पर अभी सड़क को एक तरफ से खोल दिया गया है, लेकिन सड़क को चौड़ा करने के लिए अभी दर्रे से बर्फ को हटाने का कार्य शेष बचा हुआ है.

यूनुस, डीसी कुल्लू

वहीं, सैलानियों की सुविधा के लिए अभी दर्रे पर पार्किंग की व्यवस्था की जानी है और शौचालय सहित अन्य इंतजाम भी किए जाने हैं. ऐसे में देश-विदेश से रोहतांग दर्रे का दीदार करने के लिए सैलानियों को फिलहाल 2 हफ्ते का समय लग सकता है. रोहतांग दर्रे को पर्यटकों को बहाल करने के लिए बीआरओ भी तेज गति से कार्य कर रहा है, लेकिन बार-बार मौसम में करवट बीआरओ के काम में बाधा बन रहा है.

गौर रहे कि मई महीना खत्म होने वाला है, लेकिन अभी तक रोहतांग दर्रे को पर्यटकों को के लिए बहाल नहीं किया गया है. हालांकि पर्यटकों को मढ़ी तक जाने की इजाजत दी जा रही है और एनजीटी के आदेशों के चलते रोजाना 1200 वाहन मढ़ी में दस्तक दे रहे हैं. इसमें हजारों सैलानी मढ़ी आकर बर्फ का दीदार कर रहे हैं.

वहीं, डीसी कुल्लू यूनुस का कहना है कि रोहतांग दर्रे पर पार्किंग, शौचालय सहित अन्य सुविधाओं को बहाल करने की दिशा में प्रशासन भी कार्य कर रहा है. बीआरओ की ओर से सड़क को डबल लेन खोलने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन बार-बार खराब हो रहा मौसम भी उनके इस कार्य में बाधा बन रहा है. अगर परिस्थितियां ठीक रही तो जल्द ही सैलानियों के लिए रोहतांग दर्रा बहाल कर दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details