हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : May 21, 2021, 12:38 PM IST

ETV Bharat / state

रोहतांग में ताजा हिमपात, लाहौल घाटी में बढ़ी ठंड

मई महीने के अंतिम दिनों में मनाली की ऊंची चोटियों और रोहतांग दर्रा पर हुए हिमपात ने लाहौल घाटी में ठंड बढ़ा दी है. वहीं, खराब मौसम के कारण कुल्लू और लाहौल-स्पीति के किसान-बागवानों की चिंता बढ़ गई है. ठंड के कारण सेब सहित अन्य फलों के आकार पर असर पड़ रहा है.

snowfall-in-rohtang-increased-due-to-cold
लाहौल घाटी में बढ़ी ठंड

कुल्लू:पर्यटन नगरी मनाली की ऊंची चोटियों पर वीरवार देर रात हुई बारिश के साथ हल्की बर्फबारी भी हुई है. वहीं, रोहतांग दर्रा पर भी हल्का हिमपात हुआ. इसके अलावा कुंजम दर्रा पर भी हल्का हिमपात होने से लाहौल घाटी में ठंड बढ़ गई है. बीआरओ ने मनाली-काजा सड़क मार्ग को बहाल करने का कार्य बर्फबारी के बाद भी जारी रखा. रोहतांग दर्रा में ताजा हिमपात के चलते लाहौल घाटी में भी ठंड हो गई है.

बागवानों की चिंता बढ़ी

मनाली-लेह मार्ग पर यातायात सामान्य है. खराब मौसम के कारण कुल्लू और लाहौल-स्पीति के किसान-बागवानों की चिंता बढ़ गई है. ठंड के कारण सेब सहित अन्य फलों के आकार पर असर पड़ रहा है. लाहौल के निचले इलाकों में बर्फ गिरने से कृषि कामकाज भी प्रभावित हो रहा है. लाहौल के कोकसर और ग्रांफू में पांच सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई. इसके अलावा डिंफुक, सिस्सू, खंगसर, गोंधला में बारिश होने से तापमान में भारी गिरावट आई.

23 मई तक खराब रहेगा मौसम

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने प्रदेश के मध्यम और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में 23 मई तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान लगाया है. मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों में तूफान और बारिश, जबकि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान है.

ये भी पढ़ें :कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए प्रदेश सरकार तैयार: निपुण जिंदल

ABOUT THE AUTHOR

...view details