हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Rohtang Pass Luxury Bus Service: अब मात्र इतने रुपये में सैलानी कर सकेंगे रोहतांग में बर्फ का दीदार, पर्यटन निगम ने शुरू की लग्जरी बस सेवा

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Nov 2, 2023, 3:20 PM IST

Updated : Nov 2, 2023, 3:32 PM IST

अब रोहतांग में बर्फ को देखने के लिए पर्यटकों को ज्यादा जेब ढीली नहीं करनी पड़ेगी. बता दें कि पर्यटन निगम ने मनाली से रोहतांग दर्रा के लिए लग्जरी बस सेवा शुरू की है. वहीं, एक सवारी का किराया... पढ़ें पूरी खबर... (Rohtang Pass) (HRTC luxury Buses for Manali to Rohtang Pass) (Rohtang Pass Bus Tour) (Rohtang Pass in Himachal Pradesh) (Rohtang Pass Luxury Bus Service).

Rohtang Pass Luxury Bus Service
पर्यटन निगम ने रोहतांग दर्रा के लिए शुरू की लग्जरी बस सेवा

कुल्लू:जिला कुल्लू की पर्यटन नगरी मनाली में अब रोहतांग दर्रा में बर्फ का दीदार करने के लिए सैलानियों को टैक्सियों का महंगा किराया नहीं देना होगा. अब कम बजट में भी सैलानी रोहतांग दर्रे में बर्फ के दीदार कर सकेंगे. इसके लिए पर्यटन निगम के द्वारा अब लग्जरी बस की सेवा शुरू कर दी गई है. हालांकि अक्टूबर माह में भी इस बस सेवा को शुरू किया गया था, लेकिन उस दौरान यात्री ना होने के चलते इसे बंद कर दिया गया था. अब नवंबर माह में एक बार फिर से यह बस रोहतांग दर्रे तक जा रही है और इस बस में सैलानी रोहतांग दर्रा का दीदार कर रहे हैं.

सैलानी इस बस की बुकिंग मनाली में पर्यटन निगम के कार्यालय में कर सकते हैं और एक सवारी के लिए उन्हें ₹700 चुकाने होंगे.

ये भी पढ़ें-पर्यटन उद्योग को बर्बाद कर देगा एसआरटी, पर्यटक क्यों घूमने आएंगे हिमाचल: जयराम ठाकुर

पहले हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के द्वारा 14 सीटर टेंपो ट्रैवलर भेजी गई थी, लेकिन अब यहां पर 35 सीटर लग्जरी बस रोहतांग दर्रा भेजी जा रही है. सैलानी इस बस की बुकिंग मनाली में पर्यटन निगम के कार्यालय में कर सकते हैं और एक सवारी के लिए उन्हें ₹700 चुकाने होंगे. यह बस सुबह 8:00 बजे मनाली से रोहतांग दर्रा के लिए रवाना होगी और 2 घंटा रोहतांग दर्रा में रुकेगी. उसके बाद यह बस लाहौल के कोकसर से होते हुए सैलानियों को अटल टनल का भी दीदार करवाएगी. अटल टनल के बाद यह बस सोलंग नाला में रुकेगी और सोलंग नाला से होते हुए शाम 5:00 बजे मनाली पहुंचेगी.

यह बस लाहौल के कोकसर से होते हुए सैलानियों को अटल टनल का भी दीदार करवाएगी.

ये भी पढे़ं-नकदी फसलें बर्बाद, धान के लिए वरदान बनी बरसात, पिछले साल से बढ़ा उत्पादन

गौर रहे कि प्राकृतिक आपदा से उबरने के बाद अब पर्यटन नगरी मनाली के साथ-साथ अन्य इलाकों में भी सैलानी आने लगे हैं. वहीं, रोहतांग दर्रा के दीदार के लिए भी रोजाना मनाली से 200 से 300 गाड़ियां जा रही हैं और 1000 से अधिक सैलानी रोजाना रोहतांग दर्रा की दीदार भी कर रहे हैं. सैलानियों की आमद बढ़ने से अब पर्यटन कारोबारी भी खुश हैं और उन्हें उम्मीद है की दिवाली के अवसर पर सैलानी अधिक संख्या में मनाली आएंगे.

इसके अलावा पर्यटन निगम के द्वारा अब लाहौल घाटी के बारा लाचा के लिए भी बस सेवा शुरू करने जा रहा है. मनाली से बारालाचा दर्रे तक का प्रति सवारी किराया ₹1000 होगा और इस दर्रे के दीदार के दौरान भी लाहौल घाटी के कई अन्य स्थलों की सैर पर्यटन निगम के द्वारा करवाई जाएगी. पर्यटन निगम मनाली के सहायक प्रबंधक राम पाल ठाकुर ने बताया कि अब रोहतांग दर्रा के लिए लग्जरी बस की सेवा शुरू कर दी गई है और रोजाना यह बस सैलानियों को रोहतांग के साथ-साथ अटल टनल का भी दीदार करवाएगी. बारा लाचा दर्रे के लिए भी जल्द बस सेवा शुरू की जा रही है.

ये भी पढ़ें-बाहरी राज्यों की कमर्शियल गाड़ियों पर एसआरटी में भारी कटौती, हिमाचल सरकार ने जारी की नोटिफिकेशन

Last Updated : Nov 2, 2023, 3:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details