हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

साहसिक गतिविधियों पर लगा प्रतिबंध हटा, रिवर राफ्टिंग और पैराग्लाइडिंग का लुत्फ उठा सकेंगे सैलानी

प्रशासन की ओर से रिवर राफ्टिंग और पैराग्लाइडिंग पर 15 जुलाई से लगाया गया प्रतिबंध अब हट गया है. ऐसे में अगर आप ब्यास की लहरों में राफ्टिग का आनंद लेना चाहते हैं या पैराग्लाइडिंग कर आसमान से बातें करना चाहते हैं तो सीधा कुल्लू मनाली चले आएं.

रिवर राफ्टिंग और पैराग्लाइडिंग का लुत्फ उठा सकेंगे सैलानी

By

Published : Sep 15, 2019, 10:27 AM IST

कुल्लू: सैलानी अब ब्यास की लहरों में राफ्टिंग का आनंद और पैराग्लाइडिंग कर आसमान से बातें कर सकेंगे. प्रशासन की ओर से रिवर राफ्टिंग और पैराग्लाइडिंग पर 15 जुलाई से लगाया गया प्रतिबंध अब हट गया है. सैलानी अब इन खेलों का आनंद ले सकेंगे.

प्रतिबंध लगने से ब्यास नदी में रिवर राफ्टिंग के प्वाइंट बबेली, रायसन, पिरडी, भुंतर व बजौरा में जबकि पैराग्लाइडिंग के लिए मशहूर सोलंगनाला, मढ़ी व डोभी में वीरानगी छा गई थी, लेकिन अब प्रतिबंध खुलते ही दोबारा इन स्थानों पर चहल-पहल लौट आएगी.

वीडियो

पर्यटन व्यवसायी ने बताया कि जिला कुल्लू में रिवर राफ्टिंग और पैराग्लाइडिंग जैसी साहसिक गतिविधियों पर प्रतिबंध लगने के कारण करीब ढ़ाई माह तक सैकड़ों युवाओं को बेरोजगार रहना पड़ा था, लेकिन अब प्रतिबंध खुलने के बाद दोबारा युवाओं को रोजगार मिलना शुरू हो जाएगा. इन दोनों कारोबार से घाटी के करीब 4 हजार युवा जुड़े हुए हैं.

ये भी पढ़ें: UG 1st year के दो विषयों में फेल छात्रों के लिए अच्छी खबर, HPU ने दिया रिवेल्यूएशन और रिचेकिंग का अवसर

बाहरी राज्य से कुल्लू-मनाली घूमने आने वाले पर्यटकों को होटल व्यवसायियों द्वारा साहसिक गतिविधियों का पैकेज देने का क्रम भी शुरू हो गया है. पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष चमन लाल और रिवर राफ्टिंग के अध्यक्ष शाम लाल अत्री ने कहा लंबे समय से मंदी की मार झेल रहे पर्यटन करोबारियों को दशहरा सीजन में बेहतर कारोबार की उम्‍मीद जगी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details