हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

तीन दिन से श्रीखंड ट्रैक पर फंसे युवक को किया गया रेस्क्यू, सुबह तक फांचा पहुंच सकता है बचाव दल

श्रीखंड ट्रैक पर मंझवान में फंसे युवक तक रेस्क्यू टीम पहुंच गई है. युवक को आज रात या बुधवार सुबह तक फांचा पहुंचाया जा सकता है. युवक बिना अनुमति के अपने पांच साथियों के साथ श्रीखंड महादेव की यात्रा पर निकला था.

By

Published : Jun 29, 2021, 5:59 PM IST

श्री खंड यात्रा shrikhand track
फोटो

रामपुर: श्रीखंड ट्रैक पर मंझवान में फंसे युवक तक रेस्क्यू टीम पहुंच गई है. युवक को आज रात या बुधवार सुबह तक फांचा पहुंचाया जा सकता है. युवक ने तीन दिन से घायल हालत में यहीं फंसा हुआ था.

युवक के ट्रैक में फंसे होने की सूचना के बाद प्रशासन ने आईटीबीपी, पुलिस, होमगार्ड और अग्निश्मन के जवानों के साथ-साथ स्थानीय युवकों के 20 सदस्यीय दल को रवाना किया था. रातभर चलने के बाद बचाव दल युवक तक पहुंचा. एसडीएम रामपुर सुरेंद्र मोहन ने बताया कि आज रात तक या सुबह के समय ग्राम पंचायत फांचा में यह रेस्क्यू टीम युवक को लेकर पहुंच जाएगी.

बता दें कि 18570 फीट की ऊंचाई पर स्थित श्रीखंड महादेव तक की यात्रा काफी जोखिम भरी है. यहां बर्फीले ग्लेशियर्स से होकर गुजरना पड़ता है. यहां पलभर में मौसम पलटी मार लेता है. इस हिमालयी क्षेत्र में कभी भी बर्फबारी शुरू हो सकती है या जंगली जानवर हमला कर सकते हैं. इसके साथ ही यहां बर्फीला तूफान या ग्लेशियर गिरने का भी खतरा रहता है.

इस बार कोरोना के चलते इसे स्थगित कर दिया गया. इसके बावजूद लोग प्रशासन के आदेशों को नहीं मान रहे हैं. मंझवान में घायल हालत में फंसा युवक भी बिना अनुमति के अपने पांच साथियों के साथ श्रीखंड महादेव की यात्रा पर निकला था. इसी दौरान ये युवक नीचे गिरने के कारण चोटिल हो गया था. इसके लिए यहां से नीचे उतरना मुश्किल हो गया था.

युवक के साथी मदद के लिए उसे वहीं छोड़कर नीचे की ओर उतर गए, लेकिन उनका भी अभी तक कुछ पता नहीं चल पाया. इसके अगले दिन ट्रैकर्स के अन्य दल ने युवक को मंझवान में फंसे हुए देखा. टैकर्स के इस दल ने नीचे पहुंचकर इस बात की जानकारी प्रशासन को दी. इसके बाद प्रशासन ने हरकत में आते हुए रेस्क्यू दल को रवाना कर दिया था.

ये भी पढ़ें: श्रीखंड यात्रा पर निकले युवकों का रेस्क्यू जारी, 1 की मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details