हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Jan 16, 2020, 11:01 AM IST

Updated : Jan 16, 2020, 12:00 PM IST

ETV Bharat / state

बारिश और बर्फबारी से कुल्लू में करोड़ों का नुकसान, 15 दिन में बहे करीब 9 करोड़ रुपये

कुल्लू में जनवरी माह के दौरान हुई बर्फबार और बारिश से करीब 9.36 करोड़ का नुकसान आंका गया है. जिला में रिकॉर्ड बर्फबारी से जनजीवन 12 दिन बाद भी अस्त व्यस्त है.

public property damage report by kullu administration
बारिश और बर्फबारी से कुल्लू में करोड़ों का नुकसान

कुल्लूः जिला कुल्लू में बीते दिनों में हुई भारी बारिश और बर्फबारी से करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है. जिले में जनवरी माह के दौरान हुई बर्फबार और बारिश से करीब 9.36 करोड़ का नुकसान आंका गया है. इसमें सबसे अधिक क्षति लोनिवि को हुई है.

जिला में भारी बर्फबारी-बारिश से बिजली और आईपीएच विभाग के करोड़ों रुपये भी बह गए हैं. प्रशासन ने नुकसान की रिपोर्ट बनाकर सरकार को भेज दी है. कुल्लू में जनवरी माह में हुई रिकॉर्ड बर्फबारी से जनजीवन 12 दिन बाद भी अस्त व्यस्त है.

वीडियो.

एनएच के साथ ग्रामीण इलाकों को जोड़ने वाले संपर्क मार्ग, बिजली के ट्रांसफार्मर और पेयजल की कई स्कीमें जाम हैं. सबसे अधिक लोनिवि को 5.59 करोड़ का नुकसान का झेलना पड़ा है. बाह्य सराज, आनी, बंजार, कुल्लू और मनाली तक पूरी घाटी बर्फ के आगोश में है.

बारिश और बर्फबारी से कुल्लू में करोड़ों का नुकसान.

वहीं, आईपीएच सर्कल कुल्लू की कुल 60 से अधिक पेयजल और सिंचाई स्कीमों के प्रभावित होने से 2.60 करोड़ का भारी नुकसान हुआ है. हिमपात से लोनिवि के साथ आईपीएच, बिजली बोर्ड और एनएच अथॉरिटी को भी चपत लगी है.

बिजली बोर्ड और एनएच अथॉरिटी को भी लाखों का नुकसान झेलना पड़ा है. एनएच अथॉरिटी को सबसे अधिक नुकसान औट-बंजार-सैंज हाईवे-305 पर हुआ है. हाईवे का आधा हिस्सा बर्फ के आगोश में समा गया है. एनएच अथॉरिटी के बर्फ से 13 लाख रुपये बह गए.

ये भी पढ़ेंःचंबा-होली मार्ग पर भू-स्खलन, वाहनों की आवाजाही हुई ठप्प

कुल्लू जिले में बर्फबारी से आईपीएच विभाग को 2.60 करोड़ की क्षति हुई है. विभाग ने लगभग सभी प्रभावित योजनाओं को रिस्टोर कर दिया है. नुकसान की रिपोर्ट सरकार को प्रेषित कर दी है.

Last Updated : Jan 16, 2020, 12:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details