हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Apr 16, 2021, 1:25 PM IST

ETV Bharat / state

बारालाचा दर्रे से पर्यटक-ट्रक चालकों को पुलिस ने किया रेस्क्यू, अचानक हुई बर्फबारी से फंसे थे लोग

वीरवार रात के समय हुई अचानक हुई बर्फबारी के चलते बारालाचा दर्रे पर दर्जनों लोग फंस गए थे. बीआरओ व लाहौल स्पीति पुलिस प्रशासन के ने उन्हें सुरक्षित निकाल दिया है.

Police rescues truck driver and tourists stranded amid snowfall in Baralacha Pass
बारालाचा दर्रे में बर्फबारी के बीच फंसे पर्यटकों समेत ट्रक चालकों को पुलिस ने किया रेस्कयू

कुल्लूः वीरवार रात के समय हुई अचानक हुई बर्फबारी के चलते बारालाचा दर्रे पर दर्जनों लोग फंस गए थे. बीआरओ व लाहौल स्पीति पुलिस प्रशासन के ने उन्हें सुरक्षित निकाल दिया है. अब फंसे हुए वाहन चालकों का पर्यटकों को केलांग सराय व बीआरओ के कैंप में रखा गया है. पर्यटन नगरी मनाली से लेह की ओर जाने वाले वाहन चालक व ट्रक पिछले कुछ दिनों से दारचा में फंसे हुए थे.

अचानक हुई बर्फबारी से फंसे थे लोग

बीते दिन बीआरओ ने कड़े प्रयासों के बाद दर्रे से बर्फ हटाकर वाहनों की आवाजाही के लिए बहाल कर दिया था और वीरवार सुबह सेना के जवान ट्रक भी आवश्यक सामान लेकर लेह की ओर रवाना हुए थे. इसके बाद मौसम साफ होता देख प्रशासन ने अन्य वाहनों को जाने की अनुमति भी दी थी, लेकिन अचानक बारालाचा दर्रे पर मौसम बदल गया और एक बार फिर से बर्फबारी का हो गयी.

वीडियो.

पुलिस व बीआरओ ने किया रेस्कयू

बर्फबारी के बीच ट्रक चालकों के फंसे होने की सूचना मिलते ही पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और वाहनों में फंसे लोगों को बचाया. इसके अलावा बीआरओ की जेसीबी की सहायता से ट्रक को भी बारालाचा दर्रे से बाहर निकाल लिया गया. अब सभी पर्यटकों को सुरक्षित स्थान पर रखा गया है. बर्फबारी में फंसे ट्रक चालकों ने भी बीआरओ प्रशासन का आभार जताया है.

ट्रक चालकों ने जताया आभार

ट्रक चालकों का कहना है कि बर्फबारी के बीच चालकों को बीआरओ व पुलिस प्रशासन ने सुरक्षित निकाला है. अब उनके खाने-पीने की भी व्यवस्था की गई है जिसके लिए प्रशासन का आभार व्यक्त करते हैं. गौर रहे कि हिमपात की सूचना मिलते ही लाहौल स्पीति प्रशासन बारालाचा दर्रे पर पहुंचा और 37 लोगों को रेस्क्यू कर वापस दारचा लाया गया. इसके अलावा 16 वाहनों को भी वापस दारचा लाया गया है. 41 वाहन को भी वहां से निकाला जा रहा है. वहीं बीआरओ ने एक बार फिर से सड़क बहाली का कार्य किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:GST में व्यापारियों को नहीं मिलेगी राहत: अनुराग ठाकुर

ABOUT THE AUTHOR

...view details