हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

पीएम मोदी आज देश को समर्पित करेंगे अटल टनल

मनाली-लेह मार्ग पर सामरिक महत्व की 9.02 किलोमीटर लंबी अटल टनल रोहतांग का शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकार्पण करेंगे. पीर पंजाल की पहाड़ी को भेद कर 3200 करोड़ से बनी यह टनल दुनिया की सबसे ऊंचाई (10040 फीट) पर बनी है. टनल से गुजरने के बाद नॉर्थ पोर्टल में सिस्सू झील के समीप चंद्रा नदी के बीच एक टापू में पीएम मोदी लाहौल के 200 लोगों को संबोधित करेंगे.

By

Published : Oct 3, 2020, 8:02 AM IST

अटल टनल
अटल टनल

कुल्लू:पिछले 10 सालों से आखिरकार जिस घड़ी का इंतजार किया जा रहा, वह आ ही गई. मनाली-लेह मार्ग पर सामरिक महत्व की 9.02 किलोमीटर लंबी अटल टनल रोहतांग का शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकार्पण करेंगे. पीर पंजाल की पहाड़ी को भेद कर 3200 करोड़ से बनी यह टनल दुनिया की सबसे ऊंचाई (10040 फीट) पर बनी है. टनल शुरू होने से लाहौल के लोग सर्दियों में बर्फबारी के चलते 6 महीने तक शेष दुनिया से नहीं कटेंगे. सेना भी आसानी से लेह तक पहुंच जाएगी. टनल से मनाली और लेह की दूरी 46 किमी कम हो गई है. मात्र डेढ़ घंटे में मनाली से केलांग पहुंचा जाएगा.

200 लोगों को संबोधित करेंगे पीएम:

टनल से सूबे के पर्यटन को भी गति मिलेगी. प्रधानमंत्री मोदी शनिवार सुबह मनाली के सासे हेलीपैड पर उतरेंगे, जहां पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सीएम जयराम ठाकुर उनका स्वागत करेंगे. पीएम सड़क मार्ग से धुंधी में साउथ पोर्टल पहुंच कर टनल का उद्घाटन करेंगे. टनल से गुजरने के बाद नॉर्थ पोर्टल में सिस्सू झील के समीप चंद्रा नदी के बीच एक टापू में पीएम मोदी लाहौल के 200 लोगों को संबोधित करेंगे.

सभी तैयारियां पूरी डॉ. रामलाल मारकंडा:

तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने कहा कि मोदी के दौरे को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो गई है. बीआरओ के उच्च अधिकारियों ने बताया कि टनल से लोग मनाली से केलांग मात्र डेढ़ घंटे में पहुंच सकेंगे. रोहतांग दर्रा से होकर इस दूरी को तय करने में 5 से 6 घंटे का वक्त लग जाता है.

पीएम के दौरे का शेड्यूल:

पीएम मोदी सुबह सात बजे हवाई जहाज के माध्यम से दिल्ली एयरपोर्ट से चंडीगढ़ एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे. यहां से 7:55 बजे एमआई-17 हेलीकॉप्टर मनाली के सासे हेलीपैड के लिए उड़ान भरेगा और 9:10 बजे लैंड करेगा. इसके बाद मोदी सड़क मार्ग से सासे गेस्ट हाउस जाएंगे. 9:35 पर साउथ पोर्टल रवाना होंगे. 10 से 11:45 बजे तक उद्घाटन समारोह चलेगा. 11:50 पर पीएम टनल से होकर नॉर्थ पोर्टल पहुंचेंगे. 12 से 12:45 तक सिस्सू में जनसभा करेंगे. 12:50 पर वापस टनल होकर सोलंगनाला पहुंचेंगे और बीजेपी नेताओं को संबोधित करेंगे. दोपहर बाद 2:05 बजे सासे हेलीपैड रवाना होंगे और 2:20 पर चंडीगढ़ रवाना होंगे. चंडीगढ़ से 3:40 पर वह हवाई जहाज से दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगे और शाम 4:30 बजे दिल्ली पहुंचेंगे. उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार सुबह 9 बजे मनाली पहुंचेंगे.

विकल्प के रूप में तैयार:
पीएम को दौरे को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं. जमीन के साथ-साथ आसमान से भी कड़ी नजर रखी जा रही है. शुक्रवार को डॉग स्क्वायड से सासे हेलीपैड, भुंतर एयरपोर्ट और मोदी की जनसभा स्थलों की जांच की गई. मोदी के दौरे के लिए एसपीजी और सुरक्षा एजेंसियों ने महत्वपूर्ण जगहों पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है. शनिवार को सासे हेलीपैड से सोलंगनाला होते हुए पीएम के काफिले की फिर से रिहर्सल की गई. लाहौल के सिस्सू तक हुई रिहर्सल में करीब 30 गाड़ियों का काफिला शामिल था. पुलिस के साथ एसपीजी ने पूरे इलाकों को सील कर दिया है. बाहर से आने वाली गाड़ियों को एंट्री नहीं दी जा रही है.

विकल्प के रूप में तैयार भुंतर एयरपोर्ट:

हालांकि, पीएम मोदी का हेलीकाप्टर मनाली के सासे में उतरेगा. बावजूद इसके एसपीजी ने प्रोटोकाल के हिसाब से भुंतर एयरपोर्ट को भी विकल्प के रूप में तैयार रखा गया है. यहां भी एसपीजी ने कड़ी निगरानी रखी है. डॉग स्क्वायड से भी चप्पे-चप्पे का निरीक्षण किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details