हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Jun 29, 2021, 4:29 PM IST

ETV Bharat / state

कोरोना काल में परीक्षा के विरोध में छात्र संगठन, शिक्षा मंत्री से की ये मांग

कोरोना संकट काल में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (Himachal Pradesh University) ने कॉलेजों में परीक्षाएं करवाने का निर्णय लिया है. विश्वविद्यालय प्रबंधन के इस फैसले से छात्र संगठनों में काफी रोष है. एनएसयूआई के धरने को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष थॉमस ने कहा इस साल जब छात्रों की पढ़ाई ऑनलाइन माध्यम से हुई है तो परीक्षाएं भी ऑनलाइन माध्यम से करवाई जानी चाहिए. नहीं तो सरकार छात्रों को प्रमोट करे.

NSUI sends memorandum to government
परीक्षा करवाने के विरोध में छात्र संगठन

कुल्लू: हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (Himachal Pradesh University) प्रशासन के द्वारा अब जल्द ही कॉलेजों में परीक्षाएं करवाने का निर्णय लिया है, लेकिन छात्र संघ सरकार से मांग कर रहे हैं कि उन्हें वरिष्ठता के आधार पर प्रमोट किया जाए.

छात्रों को प्रमोट करने की मांग

इसी मुद्दे को लेकर जिला कुल्लू के मुख्यालय ढालपुर में एनएसयूआई (NSUI) के छात्रों के द्वारा धरना प्रदर्शन भी किया गया. प्रदर्शन के दौरान डीसी कुल्लू (DC Kullu) के माध्यम से प्रदेश सरकार (State Government) और शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर (education minister govind singh thakur) को ज्ञापन भेजा गया कि छात्रों को इस साल प्रमोट किया जाए. एनएसयूआई के धरने को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष थॉमस ने कहा इस साल जब छात्रों की पढ़ाई ऑनलाइन माध्यम से हुई है तो परीक्षाएं भी ऑनलाइन माध्यम से करवाई जानी चाहिए. नहीं तो सरकार छात्रों को प्रमोट करे.

वैक्सीनेशन अभियान को तेज करने की मांग

जिलाध्यक्ष थॉमस का कहना है कि अगर सरकार परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं करवा सकती है तो प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन के अभियान को और तेज करे क्योंकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि छात्रों को कब-कब कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine) लगनी है. थॉमस ने कहा प्रदेश सरकार परीक्षाएं करवा कर छात्रों को मौत के मुंह में धकेल रही है, जबकि परीक्षाओं के बारे में अभी तक विश्वविद्यालय प्रबंधन (university management) का कोई समय तय नहीं है. थॉमस ने मांग रखी है कि छात्रों को या तो ऑनलाइन परीक्षा (Online Exam) का विकल्प दिया जाए या फिर सभी छात्रों को इस साल भी प्रमोट किया जाए. ताकि छात्र कोरोना संक्रमण से बचे रह सकें.

परीक्षा को लेकर छात्र चिंतित

गौर रहे कि प्रदेश में 2 दिन के लिए सभी कॉलेज के छात्रों का कोरोना का टीकाकरण भी प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू किया गया है, लेकिन अभी भी काफी संख्या में छात्रों का कोरोना वैक्सीनेशन नहीं हो पाया है. ऐसे में जिन छात्रों का टीकाकरण नहीं हुआ है वे सभी परीक्षाओं को लेकर काफी चिंतित हैं.

ये भी पढ़ें:अब सजावटी पौधों की रोपाई भी करेगा वन विभाग हमीरपुर, धार्मिक कार्य में इस्तेमाल होने वाले फूलों पर भी रहेगा फोकस

ये भी पढ़ें:ऊना में रिश्वतखोर पंचायत सचिव को विजिलेंस ने पकड़ा, कांगड़ा का रहने वाला विष्णु शर्मा

ABOUT THE AUTHOR

...view details