हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Nov 26, 2022, 4:39 PM IST

ETV Bharat / state

NCC Raising Day 2022: कुल्लू में एनसीसी कैडेट्स ने रक्तदान कर मनाया स्थापना दिवस

एनसीसी स्थापना दिवस के अवसर पर कुल्लू में कैडेट्स द्वारा रक्तदान किया गया. फ्लाइंग ऑफिसर निश्चल शर्मा ने बताया की एनसीसी युवाओं में राष्ट्रभक्ति की भावना पैदा करने में अहम भूमिका निभा रही है. एनसीसी में आकर कैडेटों में नेतृत्व करने की क्षमता पैदा होती है जो उनके जीवन में काम आती है. (NCC cadets donating blood in Kullu) (NCC Raising Day 2022)

NCC celebrates its Raising Day
NCC celebrates its Raising Day

कुल्लू:जिला कुल्लू के मुख्यालय ढालपुर में एनसीसी यूनिट के द्वारा शनिवार को एनसीसी राइजिंग डे मनाया गया. इस दौरान एनसीसी कैडेट्स के द्वारा क्षेत्रीय अस्पताल में एक रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया और रक्तदान के बारे में जागरुक किया गया. इस दौरान एनसीसी एयर विंग के फ्लाइंग ऑफिसर निश्चल शर्मा विशेष रूप से मौजूद रहे. (NCC cadets donating blood in Kullu) (NCC Raising Day 2022)

फ्लाइंग ऑफिसर निश्चल शर्मा ने बताया की एनसीसी की स्थापना 1948 में की गई थी और आज देशभर में राष्ट्रीय कैडेट कोर में करीब 15 लाख कैडेट प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं. एनसीसी का ध्येय एकता और अनुशासन है और देश के सभी जिलों में एनसीसी की विंग है. उन्होंने बताया कि एनसीसी युवाओं में राष्ट्रभक्ति की भावना पैदा करने में अहम भूमिका निभा रही है.

वीडियो

सामाजिक कार्यों, अनुशासन और व्यक्तित्व निखार में एनसीसी की अहम भूमिका रही है और एनसीसी ने कई चुनौतियों को उपलब्धियों में हासिल किया है. निश्चल शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय कैडेट कोर का लक्ष्य कैडेटों को समाज के अच्छे नागरिक बनाने और उन्हें जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में योग्य और अग्रणी बनाने के लिए उनमें चारित्रिक गुणों का विकास करना है. एनसीसी में आकर कैडेटों में नेतृत्व करने की क्षमता पैदा होती है जो उनके जीवन में काम आती है.

ये भी पढ़ें:राष्ट्रीय कला उत्सव में भाग लेंगे कुल्लू के 2 छात्र, जनवरी में उड़ीसा के भुवनेश्वर में होगी प्रतियोगिता

ABOUT THE AUTHOR

...view details