हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Feb 3, 2022, 2:59 PM IST

ETV Bharat / state

रोपवे निर्माण में नाबार्ड की भूमिका: सरकार के साथ मिलकर किया जा रहा निर्माण, जानें कुल्लू कौन पहुंचा

हिमाचल प्रदेश में अब रोपवे के निर्माण में नाबार्ड में अपनी अहम भूमिका (role of nabard in ropeway)निभाएगा. हिमाचल प्रदेश सरकार के साथ मिलकर रोपवे का निर्माण किया जा रहा .उम्मीद है कि अब इसमें और अधिक तेजी लाई जाएगी. कुल्लू पहुंचे (nabard chief manager reached kullu)नाबार्ड के मुख्य प्रबंधक सुधांशु मिश्रा ने बताया कि नाबार्ड के माध्यम से किसानों को अधिक से अधिक क्रेडिट कार्ड मिल सके, इसके लिए भी प्रयास किए जा रहे. वहीं, अगर किसी किसान के पास क्रेडिट कार्ड नहीं हो तो वह नजदीकी शाखा से हासिल कर सकता है.

ropeway in Himachal
रोपवे निर्माण में नाबार्ड की भूमिका

कुल्लू: हिमाचल प्रदेश में अब रोपवे के निर्माण में नाबार्ड में अपनी अहम भूमिका (role of nabard in ropeway)निभाएगा. हिमाचल प्रदेश सरकार के साथ मिलकर रोपवे का निर्माण किया जा रहा .उम्मीद है कि अब इसमें और अधिक तेजी लाई जाएगी. कुल्लू पहुंचे (nabard chief manager reached kullu)नाबार्ड के मुख्य प्रबंधक सुधांशु मिश्रा ने बताया कि नाबार्ड के माध्यम से किसानों को अधिक से अधिक क्रेडिट कार्ड मिल सके, इसके लिए भी प्रयास किए जा रहे. वहीं, अगर किसी किसान के पास क्रेडिट कार्ड नहीं हो तो वह नजदीकी शाखा से हासिल कर सकता है.

मुख्य प्रबंधक सुधांशु मिश्रा का कहना है कि नाबार्ड के माध्यम से लग घाटी के पलालंग गांव में एक डीजल तार स्पेन का शुभारंभ वीरवार को किया गया. इस स्पेन के बनने से यहां के आधा दर्जन गांव को फायदा मिलेगा और उन्हें पीठ के बोझ से मुक्ति मिलेगी. वहीं, प्रशासन व सरकार के साथ मिलकर भी इस बारे में विचार किया जा रहा कि जहां पर लोगों को सड़क सुविधा अभी नहीं मिल पाई वहां पर इस तरह के स्पेन लगाए जाए,ताकि तार स्पेन के माध्यम से लोगों को कृषि उत्पाद पीठ पर ढोने से मुक्ति मिल सके.

मुख्य प्रबंधक सुधांशु मिश्रा का कहना है कि जल संरक्षण अभियान में भी नाबार्ड अहम भूमिका निभा रहा और वाटर शेड प्रोग्राम के माध्यम से भी लोगों को जल संरक्षण के बारे में जानकारी दी जा रही है. इसके अलावा जल संरक्षण के लिए पौधारोपण कार्यक्रम के साथ-साथ वर्षा जल संरक्षण योजनाओं में भी नाबार्ड के द्वारा अपनी भूमिका निभाई जा रही.

ये भी पढ़ें:हिमाचल में एनएचएम कर्मचारियों की हड़ताल जारी, दूर दराज से आईजीएमसी पहुंचे मरीजों की बढ़ी परेशानी

ABOUT THE AUTHOR

...view details