हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

कुल्लू में ब्यास नदी में बह रहे मोनाल का किया रेस्क्यू, वन्य प्राणी विभाग को सौंपा

अखाड़ा बाजार में पार्किंग के समीप ही व्यास नदी के किनारे पर यह मोनाल पक्षी काफी देर से बैठा हुआ था. स्थानीय लोगों को जब इस बात की सूचना मिली तो वे मौके पर पहुंचे. स्थानीय युवक शंकर ने जब इसे पकड़ने का प्रयास किया तो मोनाल पक्षी घबरा गया और उसने व्यास नदी में छलांग लगा दी. इसके बाद मोनाल का रेस्क्यू किया गया.

By

Published : Jun 29, 2021, 9:07 PM IST

Updated : Jun 30, 2021, 3:31 PM IST

monal bird
फोटो.

कुल्लू: जिला मुख्यालय अखाड़ा बाजार में ब्यास नदी के किनारे पर बह रहे मोनाल पक्षी का स्थानीय युवकों ने रेस्क्यू किया. मोनाल का रेस्क्यू करने के बाद युवकों ने उसे वन्य प्राणी विंग को सौंप दिया है. वन्य प्राणी पर इनके कर्मचारी उसकी देखभाल करने में जुट गए हैं.

मिली जानकारी के अनुसार अखाड़ा बाजार में पार्किंग के समीप ही व्यास नदी के किनारे पर यह मोनाल पक्षी काफी देर से बैठा हुआ था. स्थानीय लोगों को जब इस बात की सूचना मिली तो वे मौके पर पहुंचे. स्थानीय युवक शंकर ने जब इसे पकड़ने का प्रयास किया तो मोनाल पक्षी घबरा गया और उसने व्यास नदी में छलांग लगा दी.

वीडियो.

युवक ने किया रेस्क्यू

वहीं, युवक ने जज्बा दिखाते हुए व्यास नदी में बह रहे मोनाल पक्षी का रेस्क्यू किया. इसके बाद स्थानीय लोगों ने वन विभाग के वन्य प्राणी को सूचना दी. सूचना मिलते ही वन्य प्राणी विंग के अधिकारी व कर्मचारी मौके पर पहुंचे और उन्होंने मोनाल पक्षी को अपने कब्जे में ले लिया है.

संरक्षित प्रजाति है मोनाल

स्थानीय युवक शकंर ने बताया कि यह पक्षी घायल अवस्था में नदी में बह रहा था, जिसे अब रेस्क्यू कर लिया गया है. वन्य प्राणी विभाग मोनाल का इलाज कर रहा है. बता दें कि मोनाल संरक्षित प्रजातियों में से एक है. इसके शिकार पर पूर्णतया प्रतिबंध है.

ये भी पढ़ें:बेकाबू होकर 20 फीट नीचे गिरी पिकअप, हादसे में चूड़धार से लौट रहे 1 श्रद्धालु की मौत

Last Updated : Jun 30, 2021, 3:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details