हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

माता नैना के दरबार में दिखा दैवीय शक्ति का चमत्कार, दहकते अंगारों पर कूदे हरियान, गुर माता की चेलियां

By

Published : Jul 27, 2019, 4:24 PM IST

Updated : Jul 27, 2019, 7:52 PM IST

दैवीय चमत्कार का यह प्रदर्शन भुंतर के साथ सटे नैना माता के जन्मोत्सव पर देखने को मिला. चमत्कार का ये क्रम करीब दो घंटे चला और ये सब नैना माता, भद्रकाली, कोयला माता, शीतला माता के गुरों हारियानों की मौजूदगी में हुआ.

माता नैना के दरबार में दिखा दैवीय शक्ति का चमत्कार

कुल्लू: जिला के पिप्लागे में हजारों लोगों ने साक्षात दैवीय शक्ति का चमत्कार देखा. दैवीय शक्ति के प्रदर्शन को देखकर भक्तजन दंग रह गए. दरअसल यहां नैना माता के हरियान, गुर और माता की चेलियां नंगे पांव दहकते अंगारों पर कूद गए. कहा जाता है कि ये किसी अग्नि परीक्षा से कम नहीं होता.

वीडियो

मान्यता है कि इससे क्षेत्र में सुख स्मृद्धि आती है. साथ ही इससे देवताओं के क्षेत्र में दैवीय शक्ति मौजूद होने का भी आभास होता है. इस दौरान वहां मौजूद हरियानों में जिनके पास भी देवता की शक्ति आती है, वे स्वत: ही आग के दहकते अंगारों पर कूदने लगते हैं. इस हैरतअंगेज खेल के बाद नैना माता का रथ भी आग के बीच में उतारा जाता है.

बता दें कि दैवीय चमत्कार का यह प्रदर्शन भुंतर के साथ सटे नैना माता के जन्मोत्सव पर देखने को मिला. चमत्कार का ये क्रम करीब दो घंटे चला और ये सब नैना माता, भद्रकाली, कोयला माता, शीतला माता के गुरों, हरियानों की मौजूदगी में हुआ. मंदिर प्रांगण में आग के शोलों के बीच गुर माता की प्रमुख चेलियों ने आग के अंगारों को बुझाया.

दहकते अंगारों पर कूदने से किसी को भी कोई नुकसान नहीं हुआ. वहीं, गुर आशु और पुजारी अमित महंत ने बताया कि जागरण समारोह में दैवीय चमत्कार देखने को मिलता है. उन्होंने बताया कि इस जागरण का आयोजन काफी पुराने समय से किया जा रहा है.

ये भी पढ़े: Ex CM धूमल ने की जेपी नड्डा से मुलाकात, राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष बनने पर दी बधाई

Last Updated : Jul 27, 2019, 7:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details