हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

कुल्लू में मशाल जलाकर आसुरी शक्तियों को निकाला गांव से बाहर, देव दरबार में कई कार्यक्रमों का आयोजन

कुल्लू की महाराजा घाटी दोहरानाला इलाके में मशालों को जलाकर आसुरी शक्तियों को बाहर निकाला गया. हारियानों और कारकूनों ने बताया इस दौरान देव दरबार में अनेक गतिविधियों को पूरा कराया जाएगा.

By

Published : Jan 27, 2020, 5:18 PM IST

Many programs organized at Dev Durbar in Kullu
कुल्लू में मशाले जलाकर आसुरी शक्तियों को निकाला गांव से बाहर

कुल्लू:देवभूमि कुल्लू की महाराजा घाटी के तहत आने वाले दोहरानाला इलाके में काले माह में पनपने वाली बुरी शक्तियों के खात्मे के लिए दैविक प्रक्रिया का श्रीगणेश हो गया. घाटी के कमांद में देवता पराशर ऋषि और कश्यप नारायण के दरबार में रविवार देर रात से आंरभ हुई. इस दियाली प्रक्रिया में देवता के कारकूनों और हारियानों ने बुरी शक्तियों को इलाके से बाहर करने के लिए अभियान चलाया.

कुल्लू में मशाल जलाकर आसुरी शक्तियों को निकाला गांव से बाहर.

हारियानों और कारकूनों ने बताया कि इस दौरान देव दरबार में अनेक गतिविधियों को पूरा करवाया जाएगा. महाराजा घाटी के कमांद में सोमवार सुबह देवता के हारियानों और वरिष्ठ कारकूनों ने देवदरबार में हाजिरी देव प्रक्रियाओं को पूरा किया. बुरी शक्तियों से इलाके को सुरक्षित करवाने के लिए यह सुरक्षा सूत्र बांधा जाता है. इस घेरे के अंदर किसी भी प्रकार की दुष्ट शक्तियां अपना पैर नहीं जमा सकती.

वीडियो रिपोर्ट.

इस आयोजन को सदियाला कहा जाता है.इस दौरान यहां पर सैकड़ों की तादाद में हर घर से सदस्य उपस्थिति देंगे. इसके अलावा सभी हारियान ने देवता पराशर ऋषि और कश्यप नारायण से बुरी शक्तियों से सुरक्षा का आशीर्वाद भी लिया. इलाके के हारियानों और देवता के कारकूनों चमन लाल, सुरेश कुमार, डोला सिंह, मोहर सिंह ने बताया कि इस कार्यक्रम के लिए पूरे इलाके के हारियान विशेष तैयारियां भी करते हैं.

ये भी पढे़ं:जेल से फरार कैदी गिरफ्तार, झाड़ियों में बिस्किट और पानी के सहारे काटे 10 दिन

ABOUT THE AUTHOR

...view details