हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

लोहड़ी पर मंडराया कोरोना और पंचायत चुनावों का साया, कारोबारी मायूस

जिला कुल्लू में भी लोहड़ी के त्यौहार के लिए बाजार पूरी तरह से सज गए हैं. लोहड़ी के त्यौहार के लिए बाजारों में मूंगफली, रेवड़ी सहित कई अन्य उत्पाद कारोबारियों के द्वारा सजाए गए हैं लेकिन अबकी बार लोहड़ी के त्यौहार पर पंचायत चुनाव और कोरोना की भी मार पड़ी है. कारोबारियों की मानें तो इस साल उनका कारोबार 50% भी नहीं हो पाया है जिस कारण उन्हें इस साल नुकसान उठाना पड़ेगा, जिससे दुकानदार काफी परेशान है़.

By

Published : Jan 13, 2021, 2:49 PM IST

Corona and Panchayat elections loomed over Lohri
फोटो

कुल्लू: जिला कुल्लू में भी लोहड़ी के त्यौहार के लिए बाजार पूरी तरह से सज गए हैं. लोहड़ी के त्यौहार के लिए बाजारों में मूंगफली, रेवड़ी सहित कई अन्य उत्पाद कारोबारियों के द्वारा सजाए गए हैं लेकिन अबकी बार लोहड़ी के त्यौहार पर पंचायत चुनाव और कोरोना की भी मार पड़ी है.

कारोबार काफी कम होने से दुकानदार परेशान

जिला कुल्लू के मुख्यालय ढालपुर, सरवरी, अखाड़ा बाजार, भुंतर सहित अन्य ग्रामीण इलाकों में भी लोहड़ी के त्यौहार को मनाने के लिए दुकानदारों के जरिए पूरी तैयारी की गई है. दुकानदारों ने बाहरी राज्यों से भारी मात्रा में मूंगफली रेवड़ी, गजक तिल सहित अन्य उत्पाद बिक्री के लिए लाए गए हैं लेकिन अब की बार कारोबार काफी कम होने के चलते कारोबारी भी परेशान है. कारोबारियों की मानें तो इस साल उनका कारोबार 50% भी नहीं हो पाया है जिस कारण उन्हें इस साल नुकसान उठाना पड़ेगा.

वीडियो

क्या दुकानदारों का कहना

दुकानदारों का कहना है कि पहले ही कारोबार काफी कम है वही अब कोरोना के डर के चलते लोग लोहड़ी में भी खरीदारी नहीं कर पा रहे हैं. लोहड़ी का अधिकतर सामान बाहरी राज्यों से आया है तो लोग इस डर के चलते भी खरीदारी करने में अपनी रुचि नहीं दिखा रहे हैं. वहीं ग्रामीण इलाकों में पंचायत चुनावों का दौर है और ऐसे में लोग चुनाव प्रचार में ही व्यस्त है, जिस कारण लोहड़ी के त्यौहार पर भी कुल्लू के बाजार खाली पड़े हुए हैं.

कारोबारी रामनिवास, शगुन शर्मा का कहना है कि अबकी बार उनका कारोबार आधा भी नहीं हो पाया है. एक तो कोरोना का डर लोगों के दिलों में समाया हुआ है तो वहीं दूसरी और चुनाव के चलते भी लोग अपने-अपने ग्रामीण इलाकों में ही प्रचार में व्यस्त हैं. गौर रहे कि जिला कुल्लू में भी लोहड़ी का त्यौहार ग्रामीणों के जरिए बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है, लेकिन अबकी बार कोरोना और पंचायत चुनावों का असर भी कारोबार पर देखने को मिल रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details