हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

लाहौल के किसान ने उगाई 17.2 किलो की एक गोभी, हर कोई देख कर हैरान

लाहौल स्पीति के आलू और मटर देश-दुनिया भर में मशहूर है. यहां बड़े पैमाने पर इन नकदी फसलों की खेती की जाती है. यूं कहें कि लाहौल की अर्थव्यवस्था इन दो फसलों पर निर्भर है. इसके अलावा, लाहौल में सेब की पैदावार भी होती है.

cauliflower
गोभी के फूल को उठाए किसान सुनील

By

Published : Oct 14, 2020, 2:14 PM IST

Updated : Oct 14, 2020, 2:53 PM IST

लाहौल स्पीति:हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में एक किसान ने अपने खेत में 17.2 किलो की एक गोभी उगाई है. गोभी को देखकर हर कोई हैरान है. दरअसल, आम तौर पर देखा जाता है कि गोभी का फूल एक दो या तीन किलो तक होता है. लेकिन एक 17.2 किलो का एक फूल देखकर हर कोई हैरान है.

लाहौल के किसान ने उगाई 17.2 किलो की एक गोभी

जानकारी के अनुसार, लाहौल के रलिंग गांव के किसान सुनील कुमार पेशे से किसान हैं. उन्होंने ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई की है. जैविक खेती के जरिए कुछ नया प्रयोगों की बदौलत सुनील कुमार ने 17.2 किलो का एक गोभी तैयार किया. उनके प्रयोगों से 17 किलो का एक गोभी के खबर ने देश के कृषि विश्वविद्यालय और कृषि अनुसंधान केंद्र के वैज्ञानिकों को भी हैरान परेशान कर दिया है.

लाहौल के किसान ने उगाई 17.2 किलो की एक गोभी

किसान कहते हैं कि उनके परिवार ने शुरुआत से ही जैविक खेती पर ध्यान दिया. अमूमन गोभी का फूल दो किलो का होता है, लेकिन उन्होंने इस साल 17.2 किलो का उगाया है. अगर आप कृषि संबंधित नई तकनीकी और नए शोध की जानकारी चाहते हैं, तो किसान सुनील से संपर्क कर सकते हैं.

गौरतलब है कि लाहौल स्पीति के आलू और मटर देश-दुनिया भर में मशहूर है. यहां बड़े पैमाने पर इन नकदी फसलों की खेती की जाती है. यूं कहें कि लाहौल की अर्थव्यवस्था इन दो फसलों पर निर्भर है. इसके अलावा, लाहौल में सेब की पैदावार भी होती है.

Last Updated : Oct 14, 2020, 2:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details