हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कुल्लू पुलिस ने 550 फर्जी फेसबुक अकाउंट कराए डिलीट, एसपी ने लोगों से की ये अपील

By

Published : Dec 25, 2020, 3:41 PM IST

कुल्लू में इस साल साइबर सेल की टीम ने 550 फर्जी फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कराए हैं. पुलिस के साइबर सेल ने इस साल बहुत सारे ऑनलाइन ठगी के शातिरों को दूसरे राज्यों से अलग-अलग साइबर अपराध में गिरफ्तार किया. कुल्लू एसपी गौरव सिंह ने कहा कि अगर आपकी फेसबुक आईडी हैक हो चुकी है और उसको प्रयोग नहीं कर पा रहे हैं तब आप तुरंत उसकी रिपोर्ट नजदीकी पुलिस थाना में करें.

कुल्लू पुलिस ने 550 फर्जी फेसबुक अकाउंट कराए डिलीट
कुल्लू पुलिस ने 550 फर्जी फेसबुक अकाउंट कराए डिलीट

कुल्लू: जिला पुलिस के साइबर सेल ने इस साल 550 फर्जी फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट बंद करवाए हैं. यह अकाउंट साइबर अपराधियों ने फर्जी तरीके से तैयार किए थे. इसके साथ ही किसी व्यक्ति का फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड चुराकर ठगी के लिए प्रयोग किए जा रहे थे. ऑनलाइन ठगी के शातिर एकदम से कोई इमरजेंसी, दुर्घटना, पैसे की बहुत ज्यादा जरूरत का बहाना बनाकर फेसबुक पर मैसेज करते थे. ये सारे अकाउंट जाली मोबाइल नंबरों पर तैयार किए थे. जाने-अनजाने में बहुत सारे लोग ठगी का शिकार हो चुके थे.

गौरतलब है कि पुलिस के साइबर सेल ने बहुत सारे ऑनलाइन ठगी के शातिरों को दूसरे राज्यों से अलग-अलग साइबर अपराध में गिरफ्तार किया. वे ओटीपी पूछकर, इंश्योरेंस, नौकरी के नाम पर ठगी, कौन बनेगा करोड़पति के नाम पर ठगी करते थे.

एसपी गौरव सिंह की अपील

कुल्लू एसपी गौरव सिंह ने कहा कि अगर आपकी फेसबुक आईडी हैक हो चुकी है. उसका रिकवरी ईमेल रिकवरी मोबाइल नंबर भी बदला जा चुका है. आप उसको प्रयोग नहीं कर पा रहे हैं. तब आप तुरंत उसकी रिपोर्ट नजदीकी पुलिस थाना में करें. इसके बाद इसे इंपोस्टर अकाउंट रिपोर्ट करके डिलीट करवाया जा सके. उन्होंने कहा कि फेसबुक आईडी को डबल सिक्योर करें. सेटिंग में जाकर अप टू स्टैप वेरिफिकेशन रखें तो आपकी आईडी हैक नहीं होगी.

ये भी पढ़ें:कर्ज लेकर वजीरों की फौज ने की मौज, निराशाजनक रहे जयराम सरकार के 3 साल: राठौर

ABOUT THE AUTHOR

...view details