हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कुल्लू: साइबर सेल ने ऑनलाइन ठगी के 47 हजार रुपये करवाए वापिस

By

Published : Aug 25, 2020, 1:20 PM IST

पुलिस के साइबर सेल ने मुस्तैदी दिखाते हुए 20 अगस्त को ओएलएक्स पर गिटार खरीदने के बहाने शातिर की ओर से ठगे गए 47 हजार रुपये वापस करवा दिए हैं. साथ ही 50 हजार रुपये निकालने से पहले ही पुलिस ने बचा लिए थे. शमशी में एक युवक से शातिर ने गिटार खरीदने के लिए ऑनलाइन पेमेंट करने की बात कही थी. इसके बाद शातिर ने क्यू आर कोड स्कैन करने को कहा और खाते से 97 हजार रुपये निकाल लिए.

कुल्लू एसपी ऑफिस
कुल्लू एसपी ऑफिस

कुल्लू:पुलिस के साइबर सेल ने मुस्तैदी दिखाते हुए 20 अगस्त को ओएलएक्स पर गिटार खरीदने के बहाने शातिर की ओर से ठगे गए 47 हजार रुपये वापस करवा दिए हैं. साथ ही 50 हजार रुपये निकालने से पहले ही पुलिस ने बचा लिए थे. शिकायतकर्ता की कुल 97000 रुपये की राशि खाते में आ गई है.

जानकारी के अनुसार शमशी में एक युवक से शातिर ने गिटार खरीदने के लिए ऑनलाइन पेमेंट करने की बात कही थी. इसके बाद शातिर ने क्यू आर कोड स्कैन करने को कहा और खाते से 97 हजार रुपये निकाल लिए. शिकायतकर्ता ने पुलिस को इसकी शिकायत दी और पुलिस के साइबर सेल ने शातिर को 50 हजार रुपये निकालने से रोक लिया है. सोमवार को 47000 रुपये भी साइबर सेल कुल्लू ने वापस करवाए हैं.

मामले की पुष्टि करते हुए कुल्लू पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह ने कहा कि शिकायतकर्ता की 97000 की राशि ठगी से बचा ली गई है. साइबर सेल कुल्लू इंस्पेक्टर सुनील संख्यान के नेतृत्व में अभी तक करीब 8 लाख की राशि ठगों से बचाकर शिकायतकर्ता को वापस दी गई है.

गौरव सिंह ने कहा कि ऑनलाइन कोई भी विज्ञापन डालते समय या इसे देखते समय किसी भी आदमी से ऑनलाइन लेन-देन की बात न करें. अगर आप ऐसा कुछ करते है तो आपको सही रूप से जानकारी होनी चाहिए कि यह कैसे ऑनलाइन लेन-देन है. गूगल सर्च पर कभी नंबर सर्च न करें, जिससे ठग आपकी मेहनत की कमाई पर कभी भी हाथ साफ कर सकते हैं.

पुलिस अधीक्षक ने इस तरह के मामले में आप फंसने पर तुरंत साइबर सेल कुल्लू में रिपोर्ट करवाने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि साइबर ठगी से संबंधित रिपोर्ट मोबाइल नंबर- 82196-81731 पर भी भेज सकते हैं.

पढ़ें:चूड़धार के जंगल से बरामद हुआ 70 वर्षीय बुजुर्ग का शव

ABOUT THE AUTHOR

...view details