हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

अंतरराष्ट्रीय फिल्म में नजर आएंगे मनाली के ग्रीन मैन, पर्यावरण संरक्षण का पढ़ाएंगे पाठ

प्रसिद्ध पर्यावरणविद् एवं ग्रीन मैन की उपाधि से नवाजे जा चुके मनाली के किशन लाल अब जल्द टीवी पर नजर आएंगे. पर्यावरण संरक्षण को लेकर बनने जा रही विदेशी फिल्म में किशन लाल स्कूली बच्चों को पर्यावरण को बचाने औ जीवन में पेड़-पौधों की अहमियत के बारे में समझाएंगे.

By

Published : Aug 4, 2019, 9:28 AM IST

पर्यावरणविद् एवं ग्रीन मैन किशन लाल

कुल्लू: देश सहित विदेशों में पर्यावरण की अलख जगा रहे प्रसिद्ध पर्यावरणविद एवं ग्रीन मैन की उपाधि से नवाजे जा चुके किशन लाल अब जल्द टीवी पर नजर आएंगे. पर्यावरण संरक्षण को लेकर बनने जा रही विदेशी फिल्म में किशन लाल स्कूल के बच्चों को पर्यावरण का पाठ पढ़ाते नजर आएंगे.

बता दें कि निर्माता-निर्देशक कार्लोस के बैनर तले बनने वाली फिल्म इंडियन एनवायरनमेंट एंड सोशल एजुकेशन व‌र्ल्ड लाइफ की शूटिंग पिछले दिनों लेह-लद्दाख में हुई. इस फिल्म में किशन लाल ने 15 मिनट की भूमिका अदा की है. फिल्म में वे स्कूली छात्र व छात्राओं को पर्यावरण को बचाने और जीवन में पेड़-पौधों की अहमियत के बारे में समझा रहे हैं.

किशन लाल ने बताया कि ये विदेशी फिल्म पर्यावरण के संरक्षण पर केंद्रित है. उन्होंने बताया कि फिल्म की शूटिंग जांस्कर, कारगिल व लेह-लद्दाख में हुई है. इसके अलावा नागालैंड, सिक्किम और नेपाल समेत भारत के कई जनजातीय क्षेत्रों में भी फिल्म के दृश्यों को शूट किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि करीब छह महीने में फिल्म बनकर तैयार हो जाएगी.

ये भी पढ़ें-BJP नेता अश्लील वीडियो मामले में FIR दर्ज, सोशल मीडिया पर सर्कुलेट करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

किशन लाल ने बताया कि उनका मुख्य उद्देश्य पर्यावरण को संरक्षित करना है. फिल्म के निर्माता व निर्देशक भी लोगों का ध्यान पर्यावरण के संरक्षण की ओर खींचना चाहते हैं.

बता दें कि द ग्रीन मैन अवार्ड से सम्मानित किशन लाल ठाकुर को 27 सितंबर, 2008 को भूटान की फीडा एनवायरनमेंट एंड सोशल एजुकेशन ने द ग्रीन मैन अवार्ड से नवाजा है. उन्हें अन्य कई राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिल चुके हैं. साथ ही रॉयल भूटान एनवायरमेंट एसोसिएशन से 2008-2009 में एप्रीसिएशन अवार्ड भी मिल चुका है. ये अवार्ड उन्हें रोहतांग दर्रे में बर्फीले तूफान से 35 लोगों को बचाने पर दिया गया था.

ये भी पढ़ें-कुल्लू अश्लील वीडियो वायरल मामले में 10 लोगों पर मामला दर्ज, पुलिस ने लोगों से किया ये आग्रह

ABOUT THE AUTHOR

...view details