हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

कुल्लू केलंग कनक्लेव में किसानों को दी औषधीय पौधों की जानकारी

जिला लाहौल-स्पीति में सोमवार को केलांग कनक्लेव का आयोजन किया गया. जिसमें विभिन्न राज्यों से आए उद्यमियों ने किसानों को खेती से लेकर मार्केटिग और औषधीय पौधों के बारे में जानकारी दी.

By

Published : Aug 13, 2019, 11:34 AM IST

कुल्लू केलंग कनक्लेव

कुल्लू: जिला लाहौल-स्पीति में सोमवार को केलांग कनक्लेव-2019 का आयोजन किया गया. कनक्लेव का आयोजन कृषि विभाग हिमाचल प्रदेश एवं राष्ट्रीय औषधीय पौध बोर्ड, किसान मंच के सौजन्य से किया गया. इस आयोजन में जनजातीय विकास मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा नें मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की.


इस दौरान कृषि मंत्री ने बताया कि एक दिवसीय केलांग कनक्लेव को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य स्थानीय किसानों को जिला में पाए जाने वाले विभिन्न औषधीय पौधों के बारे में जानकारी प्रदान करना है. लाहौल-स्पीति में विभिन्न प्रकार की सैकड़ों औषधीय पौधे पाए जाते हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में स्थानीय लोगों को इनका कोई लाभ नहीं मिलता है.


इस मौके पर विभिन्न राज्यों से आए उद्यमियों ने स्थानीय किसानों को फूड प्रोसेसिंग, ऑर्गेनिक खेती, पर्यटन, कृषि उत्पादों की मार्केटिग तथा विभिन्न औषधीय पौधों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की.


इस दौरान वक्ताओं ने किसानों को औषधीय पौधें की जानकारी देते हुए कहा कि औषधीय पौधें से न केवल दवाइयां बनाने के काम आती हैं, बल्कि इनसे ऑर्गेनिक खाद भी तैयार की जा सकती है. कनक्लेव के दौरान कृषि मंत्री डॉ. राम लाल मारकंडा और उद्यमियों के बीच विभिन्न क्षेत्रों को लेकर एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details